Move to Jagran APP

पीएलए व भारतीय कमांडरों के बीच वार्ता

चीन की यात्रा पर आए भारतीय सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने यहां प्रमुख रक्षा अधिकारियों के साथ वार्ता की।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2015 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2015 07:30 PM (IST)
पीएलए व भारतीय कमांडरों के बीच वार्ता

बीजिंग। चीन की यात्रा पर आए भारतीय सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने यहां प्रमुख रक्षा अधिकारियों के साथ वार्ता की। वार्ता का मुख्य जोर आतंकवाद से मुकाबला और लद्दाख सीमा पर शांति बनाए रखना रहा।

loksabha election banner

लद्दाख सीमा पर चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) कई बार अतिक्रमण कर चुकी है। इससे पहले हुड्डा के पूर्ववर्ती प्रमुख अधिकारी को चीन ने वीजा नहीं दिया था। लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा की अध्यक्षता में 14 दिसंबर को छह दिनों के दौरे पर पहुंचा छह सदस्यीय दल भारत-चीन सीमा की देखरेख करने वाले सैन्य कमान केंद्रों का भी दौरा करेगा।

यह भी पढ़ें : क्रिसमस भाषण पर बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं पहनेंगे पोप फ्रांसिस

इस दल में शामिल सभी शीर्ष अधिकारी हुड्डा की कमान के हैं और सभी अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ बातचीत करने आए हैं। भारतीय दूतावास ने बुधवार को बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा ने पीएलए मुख्यालय में मंगलवार को डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल कि जिआंगुओ के साथ बातचीत की।

पक्षों ने सीमा पर शांति और टकराव रहित स्थिति सुनिश्चित करने पर बल दिया। चीन के दौरे पर जाने वाले हुड्डा पहले उत्तरी एरिया कमांडर हैं। बीजिंग लगातार उनके पूर्व के अधिकारियों को वीजा देने से मना करता रहा। हुड्डा के पूर्ववर्ती अधिकारी ले. जनरल बीएस जायसवाल को 2010 में वीजा नहीं दिया गया था।

यह भी पढ़ें : मिस इंग्लैंड के ताज के लिए दो बहनों में जंग

वीजा नहीं देने के पीछे जम्मू एवं कश्मीर को उनके एरिया में शामिल बताया गया था। उन्हें वीजा नहीं देने के कारण दोनों देशों के बीच कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया था।

जम्मू एवं कश्मीर को विवादित बताते हुए चीन ने वहां के निवासियों को स्टैपल्ड वीजा बहाल कर दिया था जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया था। इसके जवाब में नई दिल्ली ने भी सेना से सेना के बीच संबंध निरस्त कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.