Move to Jagran APP

राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को लेकर रिपब्लिकन में मचा घमासान

अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी की भीतरी लड़ाई दिनोंदिन तेज होती जा रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2016 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2016 10:13 PM (IST)
राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को लेकर रिपब्लिकन में मचा घमासान

वाशिंगटन, एपी/रायटर। अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी की भीतरी लड़ाई दिनों-दिन तेज होती जा रही है। पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में अब जॉर्जिया के एक निर्वाचक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे से पहले बाओकी वू ने कहा कि ट्रंप के बयान पार्टी के लिए नुकसानदायक हैं और वे उन्हें वोट नहीं कर सकते।

loksabha election banner

सीएनएन से बातचीत में सांसद एडम किनजिंगर ने भी पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार का समर्थन करने से इन्कार किया। कांग्रेस सदस्य किनजिंगर ने कहा कि कि चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई बार उस सीमा का उल्लंघन किया है जो कमांडर इन चीफ बनने के दावेदार को नहीं करना चाहिए। उन्होंने पार्टी के सभी सिद्धांतों को त्याग दिया है।

ऐसे में मुझे समझ नहीं आता कि मैं उनका समर्थन कैसे करूं। हालांकि उन्होंने विरोधी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में मतदान से इन्कार किया है। ट्रंप के बयानों के कारण दानदाता भी पार्टी से दूरी बनाने लगे हैं। दशकों से रिपब्लिकन पार्टी के लिए चंदा जुटाने वाले समूह इस बार गुपचुप तरीके से हिलेरी की मदद कर रहे हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर ट्रंप की प्रवक्ता होप हिक्स ने टिप्पणी से इन्कार कर दिया।

ये भी पढ़ें- फिरौती मामले से अमेरिकी चुनाव गरमाया, ओबामा घिरे

दूसरी ओर, क्लिंटन के प्रवक्ता जेस फर्ग्यूसन ने बताया कि हिलेरी की आर्थिक योजनाओं से प्रभावित होकर रिपब्लिकन समर्थक उद्योगपति उनका समर्थन कर रहे हैं। साथ ही उन्हें अपनी पार्टी उम्मीदवार ट्रंप पर यकीन भी नहीं है। गौरतलब है कि मंगलवार को न्यूयॉर्क से रिपब्लिकन सांसद रिचर्ड हाना ने हिलेरी को समर्थन की घोषणा कर बगावत की शुरुआत की थी।

दोहरे अंकों में बढ़त

हिलेरी ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर दोहरे अंकों में बढ़त हासिल कर ली है। राष्ट्रीय स्तर पर कराये गये फॉक्स न्यूज के ताजा सर्वेक्षण में हिलेरी का 49 फीसद मतदाताओं ने समर्थन किया। वहीं, ट्रंप केवल 39 फीसद लोगों का भरोसा जीत पाये। एक महीने पहले के सर्वे में 44 फीसद लोग हिलेरी और 38 फीसद ट्रंप के साथ थे।

ये भी पढ़ें- ट्रंप ने चौंकाया, बोले-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हो सकती है धांधली

अब हिलेरी को बताया आइएस की संस्थापक

ट्रंप ने हिलेरी पर हमला तेज करते हुए अब उन्हें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की संस्थापक बता डाला है। फ्लोरिडा के एक चुनावी रैली में उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी में उथल-पुथल की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि "धूर्त" हिलेरी से हार जाना शर्मनाक नहीं भयावह होगा। पलटवार करते हुए हिलेरी ने ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.