Move to Jagran APP

आतंकी नेटवर्क करा रहा है पाकिस्तान में धमाके

पूछताछ के दौरान उस्मान ने बताया कि नेटवर्क ने कई कट्टरपंथी मदरसे, प्रशिक्षण केंद्र और बम बनाने केंद्र बना रखे हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 07 Aug 2017 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 07 Aug 2017 10:43 PM (IST)
आतंकी नेटवर्क करा रहा है पाकिस्तान में धमाके
आतंकी नेटवर्क करा रहा है पाकिस्तान में धमाके

शिकारपुर, रायटर। पाकिस्तान में गिरफ्तार किए गए आत्मघाती किशोर ने पुलिस को कुछ चौंकाने वाली जानकारी दी है। आत्मघाती हमलावर को विस्फोट अंजाम देने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। उसने जो जानकारी दी है उससे देश में हाल के दिनों में सांप्रदायिक हिंसा में आई बाढ़ के पीछे आतंकी नेटवर्क का हाथ होने का पता चलता है।

loksabha election banner

पूछताछ के दौरान उस्मान ने बताया कि नेटवर्क ने कई कट्टरपंथी मदरसे, प्रशिक्षण केंद्र और बम बनाने केंद्र बना रखे हैं। ऐसे केंद्र पूर्वी अफगानिस्तान से लेकर कई जगहों पर हैं। यहां पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के युवकों को भर्ती किया जाता है।

पाकिस्तान में सांप्रदायिक हिंसा का खतरा दशकों से बना हुआ है। सुन्नी बहुल इस देश में शिया समुदाय पर कई हमले हुए हैं। इन हमलों में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं।

पाकिस्तानी पुलिस का मानना है कि नेटवर्क ने उस्मान को 2000 किलोमीटर की यात्रा करने में मदद की। इस नेटवर्क ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) को दक्षिण एशिया में अपने कट्टरपंथी एजेंडे को विस्तार देने में मदद की। पाकिस्तानी नेटवर्क दशकों से धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने वाले कट्टरपंथी गुटों से जुड़े कई आतंकियों को एकजुट कर रहा है। पुलिस ने कहा कि यह नेटवर्क आइएस को अपना विचार फैलाने के लिए उर्वर जमीन मुहैया करा रहा है। उस्मान ने पूछताछ में आइएस का नाम नहीं लिया है, लेकिन पुलिस का मानना है कि यह नेटवर्क इसी आतंकी संगठन का है जिसने उसे भर्ती किया और प्रशिक्षण दिया है। पाकिस्तान में हुए पांच सांप्रदायिक धमाकों में उसी का हाथ है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सेना ने मार गिराए 5 आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.