Move to Jagran APP

तालिबान ने गिलानी के बेटे की रिहाई के बदले मांगे आतंकी

प्रतिबंधित गुट तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के पांच महीने पहले अगवा किए गए बेटे को छोड़ने के बदले में अपने कुछ प्रमुख नेताओं की रिहाई की मांग की है। आतंकियों ने आम चुनाव से दो दिन पहले नौ मई को मुल्तान में गिलानी के बेटे अली हैदर गिलानी को अगवा कर लिया था। अपहर्ताओं ने उनके सचिव को म

By Edited By: Published: Fri, 25 Oct 2013 12:54 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2013 06:12 AM (IST)
तालिबान ने गिलानी के बेटे की रिहाई के बदले मांगे आतंकी

लाहौर। प्रतिबंधित गुट तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के पांच महीने पहले अगवा किए गए बेटे को छोड़ने के बदले में अपने कुछ प्रमुख नेताओं की रिहाई की मांग की है।

loksabha election banner

पढ़ें: बम में जहरीले रसायनों का प्रयोग कर रहा तालिबान

आतंकियों ने आम चुनाव से दो दिन पहले नौ मई को मुल्तान में गिलानी के बेटे अली हैदर गिलानी को अगवा कर लिया था। अपहर्ताओं ने उनके सचिव को मार दिया था। गिलानी ने बुधवार को कहा, उन्हें बेटे की रिकॉर्ड की गई आवाज में उसका संदेश मिला है जिसमें उसे छोड़ने के लिए तालिबान की शर्तो के बारे में बताया गया है। अल-मंसूरियन ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू याजिद ने उन्हें यह संदेश सौंपा था। कहा जाता है कि उक्त गुट तालिबान की छत्रछाया में काम कर रहा है।

गिलानी ने कहा, याजिद ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद कुछ आतंकियों की रिहाई की मांग रखी है। गिलानी ने बेटे की रिहाई के लिए किसी खुफिया एजेंसी की मदद भी मांगी है। सैन्य प्रवक्ता ने कहा, मुजाहिदीन ने 2009 में गिलानी की सरकार द्वारा मालकंद तथा स्वात में तालिबान के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियान का बदला लेने के लिए अली हैदर को अगवा किया था। गिलानी ने कहा, हैदर ने संदेश में सरकार और सुरक्षा एजेंसियों से अपील की है उसके अपहर्ताओं की मांगों को सुना जाए और उसकी रिहाई के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। उसने कहा कि वह सेहतमंद नहीं है और उसका इलाज नहीं कराया जा रहा।

सूत्रों ने बताया, अली हैदर के अपहर्ताओं ने गिलानी के परिवार से फिरौती के तौर पर बड़ी रकम भी मांगी थी। गिलानी फिरौती देने के लिए तैयार भी हैं, लेकिन वह पीएमएल-एन सरकार को कैदियों को छोड़ने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। सूत्रों के मुताबिक तालिबान ने अली हैदर को अशांत कबायली क्षेत्र में मिरानशाह में बंधक बनाकर रखा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.