Move to Jagran APP

असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित नहीं करेगा स्वीडन

ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि यदि स्वीडिश वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिका में मौत की सजा का खतरा है तो यह असंभव है कि स्वीडन उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित करे।

By Edited By: Published: Wed, 22 Aug 2012 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2012 07:36 PM (IST)
असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित नहीं करेगा स्वीडन

सिडनी। स्वीडिश वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अगर मौत की सजा दिए जाने की आशंका होगी तो स्वीडन उन्हें अमेरिका को प्रत्यर्पित नहीं करेगा। यह बात ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री बॉब कार ने बुधवार को कही।

loksabha election banner

ब्रिटिश अधिकारियों ने असांजे को स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने का मुकदमा जीत लिया था ताकि वह वहां पर यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर सकें। मगर असांजे द्वारा लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिए जाने के कारण वह अब तक उन्हें स्वीडन नहीं भेज सके हैं। 41 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे के समर्थकों का मानना है कि यदि उन्हें स्वीडन भेजा जाता है तो वहा से उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है। विकिलीक्स द्वारा गोपनीय दस्तावेजों को जारी करने के कारण अमेरिका में उन्हें जासूसी के आरोपों का सामना करना पड़ सकता है। बॉब कार ने कहा कि उनका देश अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर के मामले में शामिल नहीं हो सकता है। स्वीडन ने इस बात का संकेत दिया है कि असांजे को अमेरिका नहीं भेजा जाएगा।

कार ने 'ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू' से कहा कि यह ऑस्ट्रेलियाई कूटनीति का मामला नहीं है। यह दूतावास संबंधी समर्थन का मामला है। हमने स्वीडन से इस बात का आश्वासन मांगा है कि असांजे को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा। उनके मुताबिक स्वीडन ने कहा है कि उसकी ओर से मौत की सजा की आशंका या सैन्य व खुफिया मामलों को लेकर किसी को प्रत्यर्पित नहीं किया जाता है। उधर विकिलीक्स ने स्वीडन से यह गारंटी देने की मांग की है कि वह असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित नहीं करेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.