Move to Jagran APP

स्वीडन दुनिया का सबसे अच्छा देश, भारत 70 वें नंबर पर

स्वीडन दुनिया का सबसे अच्छा देश है, जबकि अपना देश भारत 70 वें स्थान पर। 163 देशों की इस सूची में लीबिया सबसे आखिरी नंबर पर है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2016 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2016 08:48 PM (IST)
स्वीडन दुनिया का सबसे अच्छा देश, भारत 70 वें नंबर पर

लंदन, (प्रेट्र)। बेहतरी के मानदंड के लिहाज से स्वीडन दुनिया का सबसे अच्छा देश है, जबकि अपना देश भारत 70 वें स्थान पर। मानदंडों की परख 163 देशों के हालात का अध्ययन करने के बाद की गई है। मानदंडों में सरकारों द्वारा अपने लोगों के लिए किए जाने वाले कार्य और मानवता के लिए अच्छाइयां प्रमुख हैं। सन 2015 के लिए अच्छे देशों की चयन प्रक्रिया में पाया गया कि स्वीडन अपने देश के नागरिकों और समूची मानवता के लिए अच्छे कार्य ज्यादा करता है, नुकसान पहुंचाने वाले कार्य कम करता है।

prime article banner

भूमध्य सागर में डूबी नौका, लीबिया के तट पर मिले 100 से अधिक शव

जिन मानदंडों पर अच्छे देशों के नाम तय किए गए उनमें विज्ञान, संस्कृति, शांति, स्वास्थ्य, समानता और पर्यावरण सुरक्षा के बिंदु भी शामिल हैं। सबसे अच्छे दस देशों में डेनमार्क, नीदरलैंड्स, इंग्लैंड, जर्मनी, फिनलैंड, कनाडा, फ्रांस, ऑस्टि्रया और न्यूजीलैंड शामिल हैं। 163 देशों की इस सूची में सबसे नीचे लीबिया है। भारत से तीन स्थान ऊपर चीन है। अंतरराष्ट्रीय शांति स्थापित करने के लिहाज से वह 27 वें स्थान पर है तो समानता के सवाल पर वह 124 वें स्थान पर।

बढ़ने को हैं गेहूं की कीमत, खरीदना हो तो अभी है आपके पास समय!

मानदंडों के आधार पर यह सालाना रिपोर्ट ब्रिटिश सरकार के सलाहकार साइमन एनहोल्ट तैयार करते हैं। उनका उद्देश्य देशों को कल्याणकारी कार्य ज्यादा और नुकसानदेह कार्य कम करने के लिए प्रेरित करना है। उनका मानना है कि एक अच्छा देश मानवता के लिए बेहतर योगदान दे सकता है। वास्तव में वह ऐसा अपने नागरिकों की अच्छी तरह देखभाल करके और अपनी प्राकृतिक संपदा बचाकर कर सकता है। सन 2014 में 130 देशों के अध्ययन में आयरलैंड सबसे ऊपर रहा था।

राज्यसभा के लिए चुने गए शरद यादव, जेठमलानी, मीसा भारतीय समेत अन्य

वैज्ञानिकों की सोच से कहीं तेजी से फैल रहा है ब्रह्मांड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.