Move to Jagran APP

म्यांमार में बनेगी सू की सरकार, सत्ताधारी USDP ने स्वीकार की हार

म्यांमार के ऐतिहासिक आम चुनावों में लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को जबरदस्त जीत मिली है। एनएलडी के प्रवक्ता विन तेन ने बताया कि मतदान केंद्रों से मिली सूचना के आधार पर पार्टी 70 फीसद सीटें जीत चुकी है।

By Test1 Test1Edited By: Published: Mon, 09 Nov 2015 06:28 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2015 06:47 PM (IST)
म्यांमार में बनेगी सू की सरकार, सत्ताधारी USDP ने स्वीकार की हार

यंगून। म्यांमार के ऐतिहासिक आम चुनावों में लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को जबरदस्त जीत मिली है।

loksabha election banner

एनएलडी के प्रवक्ता विन तेन ने बताया कि मतदान केंद्रों से मिली सूचना के आधार पर पार्टी 70 फीसद सीटें जीत चुकी है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पार्टी को 90 फीसद सीटों पर कामयाबी मिली है। सैन्य समर्थित सत्ताधारी यूनियन सॉलिडरेटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) ने हार मान ली। पहले चरण में जिन 16 सीटों के नतीजे घोषित किए गए हैं उनमें से 15 पर एनएलडी को जीत मिली है।

हालांकि जबरदस्त जीत मिलने की सूरत में भी संवैधानिक प्रावधानों के कारण सू की राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं।

लेकिन, पिछले दिनों उन्होंने कहा था कि पार्टी को सफलता मिलने की सूरत में वह राष्ट्रपति से ऊपर होंगी और सरकार चलाएंगी। संसद के दोनों सदनों की 498 सीटों के लिए रविवार को वोट डाले गए थे। सरकार बनाने के लिए एनएलडी का 67 फीसद सीटें जीतना जरूरी है, क्योंकि एक चौथाई सीटें सैन्य प्रतिनिधियों के लिए सुरक्षित हैं।

आशंका

आधिकारिक नतीजों के एलान में देरी से कई तरह की आशंकाएं पैदा हो गई हैं। इससे पहले 1990 के चुनाव में भी सू की को सफलता मिली थी। पर सेना ने उनकी पार्टी को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

उम्मीद

यूएसडीपी के हार मान लेने और जनादेश का सम्मान करने संबंधी बयानों के कारण उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार सत्ता हस्तांतरण में कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार समर्थित एक अन्य पार्टी ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार ने भी एनएलडी की जबर्दस्त जीत को देश के लिए नई शुरुआत बताया है।

सावधानी

सोमवार को यंगून में पत्रकारों और समर्थकों को संबोधित करते हुए सू की सर्तक दिखीं। उन्होंने कहा कि जीते हुए उम्मीदवारों को अभी बधाई देना थोड़ी जल्दबाजी होगी।

संसद अध्यक्ष हारे

यूएसडीपी के कई बड़े चेहरों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। इनमें संसद के मौजूदा अध्यक्ष श्र्वे मान भी हैं। उन्होंने फेसबुक पर एनएलडी उम्मीदवार से अपने पराजय की जानकारी दी है।

पढ़े : पच्चीस साल बाद म्यांमार के एतिहासिक देशव्यापी चुनाव में हुई रिकॉर्डतोड़ वोटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.