Move to Jagran APP

आसमान से खिंचेगी धरती की एचडी फोटो

कंपनी अर्थ-आइ परीक्षण के तौर पर इसका प्रोटोटाइप इस साल के आखिर तक लांच करेगी।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 03:42 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 03:42 PM (IST)
आसमान से खिंचेगी धरती की एचडी फोटो
आसमान से खिंचेगी धरती की एचडी फोटो

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन की एक कंपनी आसमान से धरती की उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें खींचने और वीडियो बनाने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी उपग्रहों का एक नेटवर्क लांच करेगी। इसकी मदद से धरती की रंगीन तस्वीरें ली जा सकेंगी और किसी भी वाहन को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा।

loksabha election banner

कंपनी अर्थ-आइ परीक्षण के तौर पर इसका प्रोटोटाइप इस साल के आखिर तक लांच करेगी। इसके बाद 2019 तक पांच और प्रक्षेपण किए जाएंगे। इन उपग्रहों की मदद से बेहद तेजी से स्पष्ट तस्वीरें खींचना संभव होगा।

ब्रिटिश कंपनी सरे सेटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एसएसटीएल) ने इस नई श्रेणी के उपग्रहों को तैयार किया है। इन्हें कार्बोनाइट नाम दिया गया है। इस श्रेणी का पहला उपग्रह सिर्फ छह महीने में तैयार करके 2015 में प्रक्षेपित किया गया था। पहले प्रक्षेपण के अनुभवों के आधार पर वैज्ञानिकों ने नए उपग्रह तैयार किए हैं। अर्थ-आइ के सीईओ रिचर्ड ब्लेन ने कहा, 'हमने एसएसटीएल के साथ कार्बोनाइट-1 पर काम किया था और इसके प्रदर्शन का अध्ययन कर कार्बोनाइट-2 के विकास में तकनीकी सहयोग किया।'

यह भी पढ़ें: तहरीक-ए-इंसाफ का कार्यकर्ता सेना को बदनाम करने के जुर्म में गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.