Move to Jagran APP

चीन में छाया मोदी का शपथग्रहण समारोह

बीजिंग। चीन की सरकारी मीडिया ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को सबसे बड़ी कवरेज देते हुए उन्हें भारत-चीन के मजबूत रिश्तों का अग्रदूत बताया है। चीन की ओर से दिखाया गया यह अभूतपूर्व भाव है। अखबार 'चाइना डेली' ने मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की खबर 'चीन के साथ संबंध मजबूत करेंगे मोदी' को पहले पन्ने तस्वीरों के साथ लगाया है। इ

By Edited By: Published: Tue, 27 May 2014 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 27 May 2014 05:26 PM (IST)
चीन में छाया मोदी का शपथग्रहण समारोह

बीजिंग। चीन की सरकारी मीडिया ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को सबसे बड़ी कवरेज देते हुए उन्हें भारत-चीन के मजबूत रिश्तों का अग्रदूत बताया है। चीन की ओर से दिखाया गया यह अभूतपूर्व भाव है।

loksabha election banner

अखबार 'चाइना डेली' ने मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की खबर 'चीन के साथ संबंध मजबूत करेंगे मोदी' को पहले पन्ने तस्वीरों के साथ लगाया है। इसमें वर्ष 2011 में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर मोदी की चीन की यात्रा का भी जिक्र है। अखबार ने कहा है कि मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान एक बिजनेस कार्ड भेंट में दिया था जो एक तरफ से लाल रंग का था।

चीन में लाल रंग को समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक समझा जाता है। मोदी के भारत के प्रधानमंत्री बनने के साथ हम चीन के प्रति इस खास लगाव को दोहराए जाने की उम्मीद करते हैं।' इस लेख में कुछ आधिकारिक थिंक टैंकों की टिप्पणियां भी शामिल की गई हैं जिनमें मोदी के नेतृत्व में भारत-चीन को मजबूती मिलने की पुष्टि की गई है।

इसके अलावा अखबार ने अपने पिछले पन्ने का आधा हिस्सा जमीनी राजनीति से उठ कर भारत के सर्वोच्च पद पर पहुंचे मोदी के उदय को समर्पित किया है। अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी एक पूरे पेज पर मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरों विशेषतौर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ उनकी मुलाकात की तस्वीर को अहमियत दी है।

'चाइना डेली' ने अपने संपादकीय 'मोदी को बधाई' में कहा है कि विकास में विश्वास रखने के कारण ही चीज आज यहां पहुंचा है। विकास के प्रति मोदी की प्रतिबद्धता दुनिया के दूसरे सबसे बड़ी आबादी वाले देश में आर्थिक चमत्कार कर सकती है।

अमेरिका मीडिया की नजर :-

द न्यूयॉर्क टाइम्स : सार्क देशों के प्रमुखों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित कर नरेंद्र मोदी ने अपनी क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं जाहिर की हैं। समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजूदगी से स्पष्ट है कि दोनों देश मरणासन्न शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करना चाहते हैं।

वाल स्ट्रीट जर्नल :-

मोदी की पहली प्राथमिकता भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी लाना है। लोग रोजगार के बेहतर अवसर, जीवन स्तर में सुधार और एक प्रंभावी सरकार चाहते हैं।

सीएनएन :-

नरेंद्र मोदी ने उन उम्मीदों को काफी बढ़ा दिया है कि उनकी सरकार भारत की धीमी गति से आगे बढ़ रही अर्थव्यवस्था को नया मोड़ देने में सफल रहेगी। रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी और बढ़ती महंगाई व भ्रष्टाचार पर लगाम लगाएगी।

पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भाजपा की जीत को सराहा

आस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिकी मीडिया तक बजा मोदी का डंका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.