Move to Jagran APP

लाहौर समझौते पर आगे बढ़ेगी वार्ता की गाड़ी

पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच ठोस बातचीत हुई है। बुधवार को इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान नवाज सरकार के राष्ट्रीय एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने दोनों के बीच हुई वार्ता को सकारात्मक करार देते हुए कहा कि जितनी उम्मीद थी उससे बे

By Edited By: Published: Thu, 29 May 2014 04:57 AM (IST)Updated: Thu, 29 May 2014 06:02 PM (IST)
लाहौर समझौते पर आगे बढ़ेगी वार्ता की गाड़ी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच ठोस बातचीत हुई है। बुधवार को इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान नवाज सरकार के राष्ट्रीय एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने दोनों के बीच हुई वार्ता को सकारात्मक करार देते हुए कहा कि जितनी उम्मीद थी उससे बेहतर बातचीत हुई। दोनों नेता 1999 में हुए लाहौर समझौते के तहत कश्मीर पर वार्ता आगे बढ़ाने पर राजी हुए हैं।

loksabha election banner

सरताज ने कहा कि मोदी और नवाज में शांति से वार्ता हुई और यह मुलाकात सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए नहीं थी। नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ में अकेले में भी वार्ता हुई। मोदी सरकार की तारीफ करते हुए सरताज ने कहा कि भारत और पाकिस्तान साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ने को तैयार हैं। सरताज ने साफ किया कि दोनों देशों के बीच बातचीत का एजेंडा सिर्फ कश्मीर नहीं था। हमने कई मुद्दों पर चर्चा की। चूंकि कश्मीर का समाधान किए बगैर शांति नहीं आ सकती इसलिए शरीफ ने इस मुद्दे पर मोदी से वार्ता की।

मोदी और शरीफ के बीच मंगलवार को करीब 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान आतंकवाद के मसले पर भी चर्चा हुई। भारत की ओर से मुंबई में 26/11 हमले और पाकिस्तानी अदालत में सुस्त गति से चल रहे केस की बात उठी तो पाकिस्तान ने समझौता धमाके में भारतीय कोर्ट में सुस्त कार्रवाई का जिक्र किया। दोनों नेताओं ने विश्वास बहाली एवं द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया। हुर्रियत नेताओं से न मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चूंकि यह भारतीय पीएम का शपथ ग्रहण समारोह था। यदि यह पूर्ण यात्रा होती तो उनसे मुलाकात की जाती। भविष्य में जब कश्मीर मसले पर चर्चा होगी तो हुर्रियत नेताओं की राय शामिल की जाएगी।

नहीं सौंपा गया कोई आरोप पत्र

नरेंद्र मोदी ने शरीफ को कोई आरोप पत्र नहीं सौंपा था। सरताज अजीज ने कहा कि नवाज-मोदी की मुलाकात सिर्फ एक औपचारिकता नहीं थी। शरीफ ने मोदी को भरोसा दिलाया कि सरकार और पाक जनता आतंकवाद के खिलाफ हैं।

एक-दूसरे पर संदेह करना बंद करें भारत-पाक

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात के दौरान कहा कि दोनों देशों को अब एक-दूसरे पर संदेह करना बंद कर देना चाहिए। दोनों देशों की जनता ने मजबूत बहुमत के साथ सरकारों को चुना है। इसलिए हमें उनके भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश करनी चाहिए। राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने बयान जारी कर बताया कि मुखर्जी ने नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर भारत आने के लिए शरीफ का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यदि दोनों देश शांति और दोस्ताना संबंधों को प्राथमिकता दें तो न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान को भी फायदा पहुंचेगा।

पढ़े: नवाज को नमो की खरी-खरी, कहा- हिंसा पर लगाम जरूरी

मोदी के तोहफे पर निहाल हुई मरियम शरीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.