Move to Jagran APP

सऊदी अरब ने कतर के हज यात्रियों के लिए खोला बॉर्डर

कतर के प्राधिकारियों ने सऊदी अरब पर पिछले महीने आरोप लगाया था कि उसने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की गारंटी देने से इनकार करके मक्का की यात्रा को खतरे में डाल दिया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 01:00 PM (IST)
सऊदी अरब ने कतर के हज यात्रियों के लिए खोला बॉर्डर
सऊदी अरब ने कतर के हज यात्रियों के लिए खोला बॉर्डर

कारियो, रॉयटर। सऊदी अरब ने कतर के उन श्रद्धालुओं के लिए बॉर्डर खोल दिया है, जो इस साल हल के लिए आना चाहते हैं। सऊदी सरकार ने बुधवार को कहा कि वो इस साल हज करने के लिए सऊदी अरब में कतरी तीर्थयात्रियों का स्वागत करेंगे। एक विवाद के बीच जून से दोनों देशों के बीच परिवहन और राजनयिक संबंध फिलहाल टूटे हुए हैं। सऊदी की आधिकारिक प्रेस एजेंसी के एक बयान में कहा गया है कि सलवा बॉर्डर कतरी नागरिकों के लिए खुलेगा, जो हज यात्रा पर आना चाहते हैं।

बता दें कि सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात ने पांच जून को कतर के साथ राजनयिक एवं कारोबारी संबंध समाप्त कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। इस बीच कतर के उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई थी, जो इस साल हज यात्रा करने की तैयारी करके बैठे हुए थे। लेकिन सऊदी अरब की सरकार ने कतर के ऐसे तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत दी है।

loksabha election banner



सऊदी की आधिकारिक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान और दोहा के दूत के बीच मुलाकात के बाद सीमा संबंधी यह निर्णय लिया गया। शाह ने आदेश दिया है कि कतर के तीर्थयात्रियों को तीर्थयात्रा करने के लिए सलवा बॉर्डर पार करके सऊदी अरब में प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने यह भी आदेश दिया था कि सऊदी विमानन कंपनी के निजी विमानों को दोहा हवाईअड्डा भेजा जाए, ताकि सभी कतरी तीर्थयात्रियों को उसके खर्चे पर लाया जा सके।

बयान में कहा गया कि शहजादे ने सऊदी एवं कतर के लोगों और सऊदी नेतृत्व एवं कतर में शाही परिवार के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर बल दिया। कतर के प्राधिकारियों ने सऊदी अरब पर पिछले महीने आरोप लगाया था कि उसने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की गारंटी देने से इनकार करके मक्का की यात्रा को खतरे में डाल दिया है। लेकिन अब इस समस्‍या का हल निकल गया है।

यह भी पढ़ें: ..मक्का भी चाहिए है, मदीना भी चाहिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.