Move to Jagran APP

सैंडी से मरने वालों की संख्या 70 पहुंची

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्वी तट पर आए चक्रवाती तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 पहुंच गई है। वहीं 37.5 लाख घरों की बिजली अभी भी गुल है। इस विनाशकारी तूफान से सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी प्रभावित हुए हैं। संकट की इस घड़ी में राजनीतिक प्रतिद्वंद्वता को दरकिनार कर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रिपब्लिकन गर्वनर कि

By Edited By: Published: Thu, 01 Nov 2012 04:19 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2012 09:48 PM (IST)
सैंडी से मरने वालों की संख्या 70 पहुंची

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्वी तट पर आए चक्रवाती तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 पहुंच गई है। वहीं 37.5 लाख घरों की बिजली अभी भी गुल है। इस विनाशकारी तूफान से सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी प्रभावित हुए हैं। संकट की इस घड़ी में राजनीतिक प्रतिद्वंद्वता को दरकिनार कर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रिपब्लिकन गर्वनर क्रिस क्रिस्टी के साथ तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा किया। क्रिस्टी ओबामा के धुर आलोचक हैं। दोनों नेताओं ने राज्य के लोगों की मदद के लिए एकदूसरे के प्रयास की प्रशंसा की।

loksabha election banner

कैसिनो और मनोरंजन स्थलों के लिए मशहूर न्यूजर्सी का ओबामा ने क्रिस्टी के साथ हेलीकॉप्टर से जायजा लिया। राष्ट्रपति ने क्रिस्टी की तारीफ करते हुए कहा कि संकट के समय उनका रवैया बेहद जिम्मेदाराना रहा। वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत रहे कि उनका राज्य आपदा से मजबूती से उबर सके। इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। उन्होंने तूफान से प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। ओबामा ने कहा कि संघीय सरकार सब कुछ पूरी तरह व्यवस्थित होने तक राहत एवं बचाव कार्य जारी रखेगी। तूफान प्रभावित 13 राज्यों में सेना व एयर नेशनल गार्ड के करीब दस हजार जवानों को तैनात किया गया है।

तूफान के कारण अपना प्रचार अभियान स्थगित करने वाले ओबामा ने कहा कि उनकी प्राथमिकता न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में सबसे पहले बिजली बहाल करना है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक न्यूयॉर्क सिटी में 24, न्यूजर्सी में आठ और कनेक्टीकट में पांच लोगों समेत 70 मौतें हुई हैं। राहत एवं बचावकर्मी शवों को मलबे से बाहर निकाल रहे हैं। वहीं तूफान के गुजर जाने के बाद जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। न्यूयॉर्क सिटी में ज्यादातर बसें चलने लगी हैं। कुछ सबवे गुरुवार को खोल दिए जाएंगे। हालांकि न्यूजर्सी में रेल मार्ग को अभी भी बंद रखा गया है। न्यूयॉर्क के हवाई अड्डे जॉन एफ कैनेडी और नेवार्क लिबर्टी को सीमित सेवाओं के साथ खोल दिया गया है।

सैंडी दे गया पैसा कमाने का मौका

वाशिंगटन। अमेरिका में हाल के वर्षो में मंदी के कारण रियल एस्टेट कंपनियों को काफी संघर्ष करना पड़ रहा था और बेरोजगारी दर बढ़ गई थी। मगर विनाशकारी तूफान सैंडी ने उन्हें पैसा कमाने का मौका दे दिया है। तूफान की चपेट में आकर जहां लाखों घर क्षतिग्रस्त हो गए वहीं निर्माण कंपनियों और घरेलू सामान बनाने वाली कंपनियों की लाटरी खुल गई है।

कंपनियों के पास घरों की मरम्मत और डेंटिंग पेंटिंग का काम खूब आ रहा है। अपने काम के बदले वे ग्राहकों से मनमाना दाम वसूल रहे हैं। न्यूजर्सी के मिलबर्न में गियोवन्नी हरनानडेज का कहना है कि उनके पास सैकड़ों लोगों के घरों, आफिसों पर गिरे पेड़ों को हटाने के लिए फोन आ रहे हैं।

तूफान प्रभावित क्षेत्रों में पेट्रोल और जेनरेटर की मांग भी बढ़ गई है। पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के आधे से ज्यादा पेट्रोल पंप अभी तक बंद हैं क्योंकि ईधन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है और बिजली गुल है। न्यूजर्सी के जोए सलूजी ने कहा, 'हम पेट्रोल खरीदने के लिए लाइन में लगे हैं ताकि अपने जेनरेटर को चला सकें। आज की तारीख में जेनरेटर और गैस सोने के समान हैं। यह किसी आइफोन से ज्यादा डिमांड में हैं।' मौके का फायदा उठाते हुए टैक्सी चालकों ने भी किराया बढ़ा दिया है। टैक्सी चालक मीटर ऑन किए बिना ही ग्राहकों से पैसे वसूल रहे हैं। खाने-पीने की चीजों के दाम भी बढ़ गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि उनकी बिक्री पिछले साल क्रिसमस के बराबर हो रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.