Move to Jagran APP

सवा अरब यूजरनेम व पासवर्ड चोरी

अमेरिकी इंटरनेट सुरक्षा कंपनी होल्ड सिक्योरिटी ने रूस पर अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग का आरोप लगाया है। कंपनी का दावा है कि एक रूसी हैकर समूह ने 50 करोड़ ई-मेल पतों के लगभग सवा अरब यूजरनेम व पासवर्ड चोरी कर लिए हैं। ये डाटा करीब चार लाख बीस हजार वेबसाइट से चुराए गए, जिनमें इंटरनेट जगत की कई बड़

By Edited By: Published: Thu, 07 Aug 2014 01:42 AM (IST)Updated: Thu, 07 Aug 2014 10:36 AM (IST)
सवा अरब यूजरनेम व पासवर्ड चोरी

न्यूयॉर्क। अमेरिकी इंटरनेट सुरक्षा कंपनी होल्ड सिक्योरिटी ने रूस पर अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग का आरोप लगाया है। कंपनी का दावा है कि एक रूसी हैकर समूह ने 50 करोड़ ई-मेल पतों के लगभग सवा अरब यूजरनेम व पासवर्ड चोरी कर लिए हैं। ये डाटा करीब चार लाख बीस हजार वेबसाइट से चुराए गए, जिनमें इंटरनेट जगत की कई बड़ी कंपनियों समेत हर तरह की साइटें शामिल हैं।

prime article banner

हालांकि, होल्ड सिक्योरिटी ने इस हैकिंग अभियान से प्रभावित होने वाली कंपनियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं। एक रिपोर्ट में होल्ड ने कहा कि उन्होंने न केवल बड़ी कंपनियों को निशाना बनाया, बल्कि छोटी साइटों से भी डाटा चुराया।

इस खबर को प्रकाशित करने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक स्वतंत्र इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ से चोरी किए गए डाटाबेस की जांच करवाई, जिन्होंने चोरी के दावे को सही करार दिया। एक अन्य सुरक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि बड़ी कंपनियों को इस बात की जानकारी है कि उनका डाटाबेस चुराया गया है।

पूर्व में एडोबी व टारगेट जैसी कंपनियों के डाटाबेस चोरी होने का खुलासा करने वाली होल्ड सिक्योरिटी का कहना है कि इस सबसे बड़ी डाटा चोरी का पता लगाने के लिए उसे सात महीने तक शोध करना पड़ा। कंपनी का दावा है कि रूसी समूह ने सबसे पहले हैकरों से डाटाबेस हासिल किया। उसके बाद सोशल मीडिया, ई-मेल सेवाओं और अन्य वेबसाइटों पर स्पैम भेजकर डाटा चुराया।

पढ़ें: पासवर्ड हैकर से पूछताछ जारी

पढ़ें: स्पेशल मोबाइल नंबरों पर हैकरों की नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK