वाशिंगटन। मानव सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शोधकर्ता अब एक ऐसा रोबोट बनाने में लगे हैं जो कि घर के अंदर से बाहर की हलचल को देख सकता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में शोधकर्ता एक ऐसे रोबोट के निर्माण में जुटे हैं जोकि वाई-फाई की मदद से बंद मजबूत दीवार के बाहर किसी भी वस्तु या मानव को देख सकता है।

इस रोबोट में एक्स-रे विजन मौजूद है जिससे यह किसी भी वस्तु या मानव की आकृति को देख सकता है। शोधकर्ता के अनुसार यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आवृत्ति के माध्यम से कार्य करेगा। यह पेटेंट टेक्नॉलजी उपयोगकर्ता को अन्य स्थान को देखने में मदद करेगा। यह किसी भी क्षेत्र के पूर्व ज्ञान के बिना न केवल व्यक्ति या वस्तु की उपस्थिति को पहचानने बल्कि उसकी स्थिति को जानने में भी मददगार है।

इसके अतिरिक्त यह सभी अवरोधित वस्तु जैसे मानव, लकड़ी और धातु की पहचान कर सकता है। इस रोबोट का निर्माण मानव सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह मानव की मुसीबत और आपदा में बचाव कार्य में मददगार है। शोधकर्ता के अनुसार इस टेक्नॉलजी में सबसे अच्छी बात यह है कि यह केवल रोबोट तक सीमित नहीं है बल्कि इसका प्रयोग किसी भी वाई-फाई यंत्र या नेटवर्क पर कर सकते हैं।

पढ़ें: भारतीय दंपति के रोटी बनाने वाले रोबोट की अमेरिकी बाजार में धूम

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस