Move to Jagran APP

पाकिस्तान में विमान हादसा, गायक जुनैद जमशेद समेत 48 मरे

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन का विमान बुधवार को क्रैश हो गया। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया कि 36 शव बरामद किए जा चुके हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 05:47 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 10:14 PM (IST)
पाकिस्तान में विमान हादसा, गायक जुनैद जमशेद समेत 48 मरे

इस्लामाबाद, प्रेट्र/रायटर। पाकिस्तान के एबटाबाद के पास पहाड़ी इलाके में बुधवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में सभी 48 सवारों की मौत हो गई। मृतकों में पॉप गायक से इस्लामी प्रचारक बने जुनैद जमशेद भी शामिल हैं। दुर्घटनाग्रस्त हुआ पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) का विमान पीके-661 खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चित्राल से इस्लामाबाद जा रहा था। इसी दौरान हवेलियां आयुध कारखाने के निकट साधा बतोलनी गांव में जमीन पर आ गिरा।

loksabha election banner

विमान ने चित्राल से दोपहर साढ़े तीन बजे के करीब उड़ान भरी थी और चार बजकर 40 मिनट पर इसे इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना था। पीआइए के एक प्रवक्ता ने बताया कि रडार से गायब होने से पहले विमान के पायलट ने ट्रैफिक कंट्रोल को संकट की सूचना दी थी।

मीडिया रिपोर्टो के अनुसार इंजन में गड़बड़ी के कारण यह हादसा हुआ। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया कि 36 शव बरामद किए जा चुके हैं। सभी शव बुरी तरह जले हुए हैं। चश्मदीदों के अनुसार जमीन पर गिरने से पहले विमान में आग लग गई थी। विमान में सवार लोगों में नौ महिलाएं और दो छोटे बच्चे भी थे।

डिस्को मुल्ला के नाम से थे चर्चित

पॉप गायक से इस्लामी उपदेशक बने 52 वर्षीय जुनैद जमशेद अपनी पत्नी और तबलीगी जमात के कुछ सदस्यों के साथ चित्राल से 10 दिन की धार्मिक यात्रा पूरी करके लौट रहे थे। अपने आखिरी ट्वीट में उन्होंने चित्राल को धरती का जन्नत बताया था। जमशेद को अस्सी के दशक में 'दिल, दिल पाकिस्तान' गाने ने बेशुमार लोकप्रियता दिलाई थी। वे डिस्को मुल्ला के नाम से जाने जाते थे। लेकिन, कुछ साल पहले ग्लैमर की दुनिया को अलविदा कहकर वे धार्मिक कार्यो में लग गए थे। 2014 में उनके खिलाफ ईश निंदा का मामला भी दर्ज किया गया था।

बाल-बाल बचे सईद अनवर

पाकिस्तान के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सईद अनवर हादसे में बाल-बाल बच गए। उनके परिवार के एक सदस्य ने बताया कि इसी विमान से उन्हें चित्राल से लौटना था। लेकिन, अंतिम क्षणों में उन्होंने अपनी यात्रा रद कर दी थी।

जानलेवा हादसे

-1979 में पीआइए का विमान जेद्दा जाते वक्त हादसे का शिकार हुआ, 156 की मौत।

-1992 में काठमांडू जाते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हुआ पीआइए का विमान, 167 की मौत।

-2006 में मुल्तान के पास हुए विमान हादसे में 45 लोगों की गई जान।

-जुलाई 2010 में कराची से इस्लामाबाद जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त, 152 की मौत।

-2012 में इस्लामाबाद में उतरने से पहले भोजा एयरलाइन का विमान गिरा, 127 मरे।

रिकॉर्डिंग से हुआ साफ ईंधन खत्म होने के कारण हुआ था कोलंबिया विमान हादसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.