इस्लामाबाद। एनएसए स्तर की बातचीत अंतिम समय में रद करने वाला पाकिस्तान खुद को वार्ता समर्थक दिखाने का कोई मौका नहीं चूकता। इसी क्रम में रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सुसान राइस से कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सार्थक बातचीत चाहता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-पाक सीमा पर तनाव को देखते हुए राइस ने पाकिस्तान का 'आपातकालीन दौरा' किया। लेकिन ह्वाइट हाउस ने इसका खंडन किया है।

अखबार डान के मुताबिक, शरीफ ने राइस के साथ मुलाकात में भारत-पाक एनएसए स्तर की बातचीत रद होने के कारणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों पर सार्थक और उद्देश्यपूर्ण बातचीत चाहता है। हालांकि शरीफ के कार्यालय ने इस बैठक में भारत के साथ संबंधों पर चर्चा होने का सीधा उल्लेख नहीं किया। उसने कहा कि दोनों की बातचीत द्विपक्षीय मसलों और पाकिस्तान-अमेरिका के संबंधों के भविष्य को लेकर केंद्रित रही। इस दौरान क्षेत्र की स्थिति पर भी चर्चा की गई। लेकिन इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया।

राइस ने विभिन्न मसलों पर चर्चा और शरीफ के अक्टूबर में अमेरिका दौरे का एजेंडा तय करने के लिए पाकिस्तान की एक दिवसीय यात्रा की। जबकि मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी एनएसए भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को कम करने के अमेरिकी प्रयास के तहत पाकिस्तान आईं।

आपातकालीन दौरा नहीं

इस बीच ह्वाइट हाउस ने राइस की पाकिस्तान यात्रा को आपातकालीन दौरा बताने वाली मीडिया रिपोर्ट को खारिज किया है। उसने कहा कि यह यात्रा पहले से तय थी। यह भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को लेकर आपातकालीन दौरा नहीं है।

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस