Move to Jagran APP

भारतीय सैन्य 'क्षमताओं' और 'तैयारियों' से चिंतित हो रहा पाकिस्तान

भारतीय सेनाओं के आधुनिकीकरण और बढ़ती क्षमताओं से पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान की सेना काफी चिंतित हो रही है।

By anand rajEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2016 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2016 07:29 PM (IST)
भारतीय सैन्य 'क्षमताओं' और 'तैयारियों' से चिंतित हो रहा पाकिस्तान

लंदन। भारतीय सेनाओं के आधुनिकीकरण और बढ़ती क्षमताओं से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सेना काफी चिंतित हो रही है। यह कहना है अंतरराष्ट्रीय सामरिक अध्ययन संस्थान (आईआईएसएस) के युद्ध विशेषज्ञ ब्रिगेडियर (अवकाश प्राप्त) बेन बेरी का।

loksabha election banner

आईआईएसएस के सालाना प्रकाशन 'द मिलिट्री बैलेंस 2016' में उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तान, भारत के आधुनिकीकरण और अमेरिका के साथ हुए परमाणु करार की वजह से काफी चिंतित है।

उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तान की सेना परंपरिक रूप से खुद को बेहतर आंकती है, लेकिन संख्या की दृष्टि से खुद को कमतर पाती है। पाकिस्तानी सेना देश के अंदर के सशस्त्र गुटों से लगातार संघर्ष की वजह से लड़ाई के लिए मजबूत हो चुकी है।

उन्होंने लिखा है कि जब मोदी ने सत्ता संभाली थी तो दोनों देशों के रिश्तों को लेकर सकारात्मक रवैया बना था। ऐसा माना जा रहा था कि दोनों देश, आपसी रिश्तों को बेहतर बनाएंगे तथा सीमा पर बने तनव को भी कम किया जाएगा।

बेरी का मानना है कि भारत की तीनों सेनाओं में जारी आधुनिकीकरण तथा हथियारों की बढ़ती खरीद से पाकिस्तानी सेना विचलित हो गई है। गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने अपाचे हेलिकॉप्टर्स, सी-130 हरक्युलस एयरक्राफ्ट और टी-90 खरीदे हैं। इससे पाकिस्तानी सेना में बेचैनी बढ़ गई है।

सैन्य क्षमता

ईआईएसएस के मुताबिक पाकिस्तानी सेना में 5,50,000 फौजी हैं जबकि भारत के पास 1,150,900 फौजी हैं। किताब में कहा गया है कि प्रक्षेपास्त्रों के शोध और विकास के मामले में चीन ने काफी अच्छी प्रगति की है। चीन के पास 62 अंतरमहाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र हैं जबकि भारत के पास एक भी नहीं है। चीन के पास मध्यम दूरी के 80 प्रक्षेपास्त्र हैं।

पाकिस्तान के पास 30 और भारत के पास 12 मध्यम दूरी तक मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र हैं। भारत के पास कम दूरी तक मार करने वाले 42 प्रक्षेपास्त्र हैं। पाकिस्तान के पास ऐसे प्रक्षेपास्त्रों की संख्या 30 है। लेकिन, चीन के पास कम दूरी तक मार करने वाला एक भी प्रक्षेपास्त्र नहीं है।

जर्ब-ए-अज़्ब ऑपरेशन

किताब में यह भी बताया गया है कि पेशावर के स्कूल में हुए हत्याकांड के बाद पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ ने जर्ब-ए-अज़्ब ऑपरेशन चलाकर उत्तरी वजीरिस्तान में आतंकी गुटों को काफी हद तक कमजोर कर दिया है।

कौन हैं बेन बेरी
बेन बेरी ब्रिटिश सेना में ब्रिगेडियर पद पर थे। अक्टूबर 2010 में उन्होंने आईआईएसएस को ज्वॉइन किया था। यहां वो जमीन पर होने वाले युद्ध के विशेषज्ञ और सीनियर फेलो हैं।

पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने अफगानिस्तान, लीबिया, यूक्रेन, इराक और सीरिया की सैन्य स्थिति का विश्लेषण किया है। बेरी ने आईएसआईएस पर भी काफी रिसर्च किया है।

सबसे ज्यादा रक्षा बजट

दुनिया के 10 ऐसे देश जिनका रक्षा बजट ज्यादा है, उसमें भारत का नाम भी शामिल है। इस सूची में भारत का स्थान छठवां है।

  1. अमेरिका
  2. चीन
  3. सऊदी अरब
  4. रूस
  5. यूनाइटेड किंगडम
  6. भारत
  7. फ्रांस
  8. जापान
  9. जर्मनी
  10. दक्षिण कोरिया

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.