इस्लामाबाद, प्रेट्र : पाकिस्तान ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली क्रूज मिसाइल के पहले सफल परीक्षण का दावा किया है। परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बाबर-3 की मारक क्षमता 450 किलोमीटर बताई गई है। पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हिंद महासागर में अज्ञात स्थल से इसका परीक्षण किया गया।

मिसाइल को पानी के नीचे गतिमान प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया और उसने सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदा।बीते दिसंबर में पाकिस्तान ने जमीन से दागी जाने वाली क्रूज मिसाइल बाबर-2 का सफल परीक्षण किया गया था। बयान के अनुसार पानी के अंदर ही नियंत्रित प्रणोदन, उन्नत मार्गदर्शन, नौवहन विशेषता समेत कई अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकी से बाबर-3 लैस है। दुश्मन के रडार और वायु रक्षा प्रणाली से बच निकलने की क्षमता भी इस मिसाइल में है।

पढ़ें- वाह रे पाक मीडिया: ओम पुरी की मौत पर हो रहा ऐसा कवरेज

बाबर-3 जमीन पर हमला करने के लिए विभिन्न प्रकार के भारों को ले जाने में सक्षम है और यह परमाणु हमले की स्थिति में पलटवार करने की पाकिस्तान की ताकत को भरोसेमंद क्षमता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसके सफल परीक्षण पर देश और सेना को बधाई दी है। उनके कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान की प्रौद्योगिकी तरक्की और आत्मनिर्भरता का परिचायक है। पाकिस्तान हमेशा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की नीति पर चलता है और यह परीक्षण भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोध की नीति की दिशा में एक कदम है।

पढ़ें- 2016 के दौरान पाक में रिकार्ड स्तर पर कम हुई अमेरिकी बमबारी

Posted By: Rajesh Kumar