इस्लामाबाद। भारत के खिलाफ परमाणु क्षमता बढ़ाने के इरादे से पाकिस्तान ने सोमवार को बाबर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। 100 किमी मारक क्षमता वाली यह मिसाइल भारत तक हमला करने में सक्षम है। इतना ही नहीं यह मिसाइल अपने साथ परमाणु अस्त्र ले जाने और रडार को चकमा देने में भी सक्षम है।

मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद पाकिस्तान ने इसको बड़ी उपलब्धि बताया है। इस मिसाइल को मल्टी ट्यूब मिसाइल लांच व्हीकल से छोड़ा गया। यह मिसाइल जमीन और समुद्र में अचूक निशाना लगाने में सक्षम है।

बाबर में भारत के भीतरी हिस्सों को भी निशाना बनाने की क्षमता है। पाकिस्तानी थलसेना ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके बताया कि इसका प्रक्षेपण संगठित था और परीक्षण सफल होने से देश की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हुआ है। देश में ही विकसित मल्टी ट्यूब क्रूज मिसाइल प्रणाली का परीक्षण सफल रहा। सेना के मुताबिक, बाबर मिसाइल रडार से ओझल रहकर परमाणु और पारंपरिक आयुध ले जा सकती है।

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष खालिद शमीम वायने भी इस परीक्षण के गवाह बने। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने वैज्ञानिकों और इंजीनियर को उनकी सफलता पर बधाई दी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप