Move to Jagran APP

पाकिस्तान में 11 मई को होंगे आम चुनाव

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव 11 मई को होंगे। प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ से औपचारिक रूप से प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने बुधवार को यह घोषणा की। राष्ट्रपति के प्रवक्ता फरहतुल्ला बाबर ने कहा, 'प्रधानमंत्री से प्रस्ताव मिलने के कुछ देर बाद राष्ट्रपति ने चुनाव की तारीख की घोषणा की।' अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग अगले दो दिन के अंदर औपचारिक रूप से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। 16 मार्च को संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली का पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद इसे भंग कर दिया गया था। नियम के मुताबिक इसके 60 दिनों के भीतर चुनाव कराया जाना जरूरी है।

By Edited By: Published: Wed, 20 Mar 2013 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2013 05:36 PM (IST)
पाकिस्तान में 11 मई को होंगे आम चुनाव

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव 11 मई को होंगे। प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ से औपचारिक रूप से प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने बुधवार को यह घोषणा की।

loksabha election banner

राष्ट्रपति के प्रवक्ता फरहतुल्ला बाबर ने कहा, 'प्रधानमंत्री से प्रस्ताव मिलने के कुछ देर बाद राष्ट्रपति ने चुनाव की तारीख की घोषणा की।' अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग अगले दो दिन के अंदर औपचारिक रूप से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। 16 मार्च को संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली का पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद इसे भंग कर दिया गया था। नियम के मुताबिक इसके 60 दिनों के भीतर चुनाव कराया जाना जरूरी है।

वर्तमान सरकार पाकिस्तान की आजादी के बाद की पहली निर्वाचित सरकार थी जिसने अपना कार्यकाल पूरा किया। 1947 में पकिस्तान की स्थापना के बाद से वहां कई दशक तक सैन्य शासन रहा है।

बाबर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से अुनरोध किया था कि वह संविधान और जनप्रतिनिधित्व कानून 1976 के प्रावधानों के तहत नेशनल असेंबली के चुनाव के लिए उपयुक्त तिथि की घोषणा करें। एक अन्य घटनाक्रम में आठ सदस्यीय संसदीय समिति की बुधवार को पहली बैठक हुई। इस समिति को कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुनने की जिम्मेदारी दी गई है, जिनकी निगरानी में चुनाव होने हैं। समिति को 22 मार्च तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम तय कर लेना है।

यदि ऐसा नहीं हुआ तो मामले को चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा। तीन दिन के अंदर अशरफ और विपक्ष के नेता चौधरी निसार अली खान द्वारा कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाने के कारण यह मुद्दा संसदीय समिति को सौंप दिया गया था। बुधवार की बैठक में अवामी नेशनल पार्टी के गुलाम अहमद बिलूर को सर्वसम्मति से संसदीय समिति का अध्यक्ष चुना गया। समिति का गठन मंगलवार को नेशनल असेंबली की स्पीकर फहमिदा मिर्जा ने किया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.