Move to Jagran APP

सीनाजोरी पर उतरा पाक

जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में घुसपैठ कर भारत के दो सैनिकों का सिर कलम करने की हैवानियत को अंजाम देने के बाद पाकिस्तान ने इससे पल्ला तो झाड़ा ही है, साथ ही पूरी बेशर्मी दिखाते हुए भारत के रवैये पर एतराज भी जताया है। वहीं पाक के पूर्व आर्मी जनरल तलत मसूद ने कहा है कि यह काम लश्कर ए तैयबा

By Edited By: Published: Thu, 10 Jan 2013 08:11 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2013 08:12 AM (IST)
सीनाजोरी पर उतरा पाक

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में घुसपैठ कर भारत के दो सैनिकों का सिर कलम करने की हैवानियत को अंजाम देने के बाद पाकिस्तान ने इससे पल्ला तो झाड़ा ही है, साथ ही पूरी बेशर्मी दिखाते हुए भारत के रवैये पर एतराज भी जताया है। वहीं पाक के पूर्व आर्मी जनरल तलत मसूद ने कहा है कि यह काम लश्कर ए तैयबा के जिहादियों का हो सकता है। मामले पर भारत की ओर से कूटनीतिक व सैन्य स्तर पर सख्त एतराज दर्ज कराने पर पाकिस्तान ने सीनाजोरी वाला रवैया ही प्रदर्शित किया है। उसने घटना की जांच करा दोषियों पर कार्रवाई की भारत की मांग को भी खारिज कर दिया।

loksabha election banner

पाक विदेश मंत्री से लेकर डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल अशफाक अहमद नदीम तक सभी ने घटना में अपने सैनिकों का हाथ होने से साफ इन्कार किया है। साथ ही, भारत के आरोपों को अस्वीकार्य भी बता डाला है। पुंछ के बारासिंघा इलाके में एक दिन पहले हुई इस वारदात के बाद भारत ने बुधवार दोपहर 12 बजे पाकिस्तानी उच्चायुक्त सलमान बशीर को विदेश मंत्रालय तलब कर कड़ा एतराज जताया।

बशीर के साथ आधे घंटे की मुलाकात में विदेश सचिव रंजन मथाई ने तमाम अंतरराष्ट्रीय समझौतों और परंपराओं के खिलाफ हुई इस घिनौनी हरकत की फौरन जांच कराने को कहा। इससे पहले सुबह 10 बजे भारत के डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया ने पाकिस्तानी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल अशफाक अहमद नदीम को घटना का ब्योरा देते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। सेना प्रवक्ता के अनुसार फोन वार्ता में नदीम को बताया गया कि किसी सभ्य सेना से ऐसी अपेक्षा नहीं की जा सकती।

बातचीत के दौरान भारत ने पाक को इस तरह की घटनाओं के गंभीर नतीजों को लेकर भी चेतावनी दी। रक्षा मंत्री एके एंटनी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी घटना की रिपोर्ट दे दी है। एंटनी ने भारतीय सैनिकों के साथ हुए बर्ताव को उकसावे की कार्रवाई करार दिया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने उम्मीद जताई है कि पाक शिकायत पर समुचित कार्रवाई करेगा।

उन्होंने कहा, इस तरह की घटनाएं संबंध सुधार की कोशिशों को पटरी से उतार सकती हैं। हालांकि, पाक विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा,हम अचंभित हैं। हम पर लगाए जा रहे आरोप पूरी तरह अस्वीकार्य हैं। पाक 2003 से ही संघर्ष विराम का पालन कर रहा है। मंगलवार को करीब साढ़े 11 बजे मेंढर सेक्टर में पाक फौज के स्पेशल सर्विसेज गु्रप के 10 नियमित सैनिकों वाले दस्ते ने भारतीय हद में घुसकर भारतीय गश्ती दल पर हमला कर लांस नायक सुधाकर सिंह और लांस नायक हेमराज का गला रेत दिया। शहीद सैनिक हेमराज का सिर क्षत-विक्षत हालत में मिल गया है। सुधाकर का सिर अब तक नहीं मिला है। बुधवार को दोनों जवानों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.