Move to Jagran APP

आइएस के अतिउत्साह से चिंतित था लादेन

लादेन के ठिकाने से पाए गए दस्तावेजों से यह भी जाहिर हुआ कि वह अपने बेटों को लेकर भी परेशान रहता था।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 04:26 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 05:12 PM (IST)
आइएस के अतिउत्साह से चिंतित था लादेन
आइएस के अतिउत्साह से चिंतित था लादेन

वाशिंगटन, एएफपी। अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के अति उत्साह और हिंसा के तौर-तरीके से बेहद चिंतित था। उसे अलकायदा का प्रभाव काम होने की चिंता भी खाए जा रही थी। यह रहस्योद्घाटन सीआइए की ओर से शुक्रवार को जारी नए दस्तावेजों से हुआ है। इन दस्तावेजों को पाकिस्तान के एबटाबाद के उस गुप्त ठिकाने से बरामद किया गया था जहां लादेन को साल 2011 में अमेरिकी कमांडो ने मार गिराया गया था।

loksabha election banner

लादेन के ठिकाने से पाए गए दस्तावेजों से यह भी जाहिर हुआ कि वह अपने बेटों को लेकर भी परेशान रहता था। वह उन्हें आगाह करता था कि उनका पीछा करने के लिए उनके शरीर में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाए जा सकते हैं। लादेन उत्तरी अफ्रीका में लड़ रहे अलकायदा आतंकियों को भी सलाह देता रहता था। वह अपने संगठन से जुड़े दूसरे आतंकी समूहों के लिए भी वक्त देता था। वह उनके द्वारा विदेशियों के अपहरण का प्रबंध करता था।

यह भी पढ़ें: दैनिक जागरण में फिल्म 'काबिल' के प्रमोशन के लिए पहुंचे रितिक रोशन

यही नहीं वह यमन के मामलों को भी तवज्जो देता था क्योंकि उसका परिवार मूल रूप से वहीं का रहने वाला था। वहां उसके आतंकी संगठन के नए गुट अलकायदा ऑन द अरेबियन पेनिनसुला (एक्यूएपी) की मजबूत पकड़ थी। उसने एक्यूएपी के संस्थापक नसीर अल-वुहायशी को खत में आगाह किया था कि सरकार के खिलाफ बहुत तेजी दिखाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: चुनाव पूर्व बजट मामले पर 23 जनवरी को होगी सुनवाई

क्योंकि इस्लामिक राज्य बनाने के लिए सही हालात नहीं है। वह प्रभावशाली शासन नहीं दे सकेगा और बाहरी हमलों को भी नहीं रोक सकेगा। ये दस्तावेज साल 2010 के आसपास के हैं। इनमें से कुछ लादेन और कई उसकी तरफ से लिखे गए थे। इनके जरिये लादेन यह संदेश देता था कि अलकायदा अमेरिका को अपने दुश्मन के तौर पर ही केंद्रित करना जारी रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.