Move to Jagran APP

याहू के एक अरब यूजर्स का डाटा चोरी

तीन महीने पहले कंपनी ने 50 करोड़ यूजर्स की सूचनाएं चोरी होने की जानकारी दी थी।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 15 Dec 2016 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 15 Dec 2016 06:58 PM (IST)
याहू के एक अरब यूजर्स का डाटा चोरी

वाशिंगटन, एएफपी। इंटरनेट सेवा मुहैया कराने वाली दिग्गज कंपनी याहू के ग्राहकों की सूचनाओं की चोरी जारी है। ताजा मामले में सन 2013 में एक अरब से ज्यादा इस्तेमाल कर्ताओं (यूजर्स) का डाटा चोरी होने का कंपनी ने रहस्योद्घाटन किया है।

loksabha election banner

तीन महीने पहले कंपनी ने 50 करोड़ यूजर्स की सूचनाएं चोरी होने की जानकारी दी थी। भारत के लिए ये सूचनाएं खासी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यहां पर नोटबंदी के चलते ऑनलाइन आर्थिक देन-लेन की सेवा बढ़ रही है। जबकि सवा अरब आबादी वाले देश में ऑनलाइन लेन-देन में गड़बड़ी न होने देने की गारंटी देने वाला कोई नहीं है।

याहू द्वारा बुधवार को किए गए इस रहस्योद्घाटन की जांच जारी है लेकिन यह स्पष्ट हो चुका है कि किसी एक कंपनी के डाटा चोरी होने का यह सबसे बड़ा मामला है। कंपनी ने जारी बयान में कहा है कि अगस्त 2013 में किसी अनाधिकारिक तीसरे पक्ष ने नेटवर्क में घुसपैठ की और एक अरब से ज्यादा इस्तेमाल कर्ताओं से संबंधित जानकारियां चुरा लीं। इससे पहले कंपनी ने इसी साल 22 सितंबर को अपने 50 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी होने की जानकारी दी थी। ताजा रहस्योद्घाटन ने याहू की वेरीजन कम्युनिकेशन से हुए 4.8 अरब डॉलर (32,555 करोड़ रुपये) के सौदे को खतरा पैदा कर दिया है। याहू के अग्रणी कारोबार की खरीद के लिए वेरीजन ने यह सौदा किया था। सूचना है कि वेरीजन ने सौदे को फिलहाल टाल दिया है।

नवंबर में याहू ने जांच के शुरुआती दौर में कुछ यूजर्स का डाटा चोरी होने की बात कही थी लेकिन जांच के अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने पर सबसे बड़ी चोरी निकलकर सामने आई। फिलहाल चोरी हरकत किसने की है, इसका पता नहीं चल सका है। याहू ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों से संबंधित जानकारियों को सुरक्षित बनाने के लिए कानून व्यवस्था के कार्य में जुटी एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य कर रही है। याहू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी बॉब लॉर्ड ने कहा है कि बहुत शातिर हैकरों ने मामूली तरीकों का इस्तेमाल करके ये जानकारियां चुराई हैं। इसलिए जरूरी है कि यूजर्स थोड़े-थोड़े समय बाद अपना पासवर्ड बदलते रहें।

यौन शोषण पर गूगल, याहू और फेसबुक को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.