Move to Jagran APP

9/11 हमले के लिए सऊदी अरब पर दर्ज नहीं होगा मुकदमा, ओबामा ने किया वीटो का इस्‍तेमाल

अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने वीटो पावर का इस्‍तेमाल करते हुए 9/11 हमले के लिए सऊदी अरब के खिलाफ मामला दर्ज करने से इंकार कर दिया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 12:41 PM (IST)
9/11 हमले के लिए सऊदी अरब पर दर्ज नहीं होगा मुकदमा, ओबामा ने किया वीटो का इस्‍तेमाल

वाशिंगटन (रॉयटर)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 9/11 हमलों के पीड़ितों के परिजनों को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमे की इजाजत दिए जाने से इंकार कर दिया है। इस बाबत उन्होंने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल किया है। हालांकि उनके इस फैसले से हमले के पीडि़तों को काफी निराशा हुई है। राष्ट्रपति ने इस आशंका के कारण वीटो इस्तेमाल किया कि इस कदम का अमेरिका के राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

loksabha election banner

ओबामा ने कहा कि आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय' (जेएएसटीए) अधिनियम को रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली कांग्रेस के दोनों चैंबर्स ने पास कर दिया था। इस विधेयक के पारित होने से संप्रभुता संबंधी पुराना अंतरराष्ट्रीय सिद्धांत खतरे में पड़ जाता और इससे अमेरिकी हितों एवं विदेश में रह रहे देश के नागरिकों पर बुरा प्रभाव पड़ता।

ओबामा ने 'फॉरेन सोवरन इम्युनिटीज एक्ट' अमेरिकी विधेयक को प्रावधानों और पुराने मानकों के अनुरूप नहीं माना। उनका कहना था कि इससे देश में सभी विदेशी सरकारों को मिली न्यायिक प्रक्रिया से छूट निजी वादियों के केवल इन आरोपों के आधार पर छिन जाती कि किसी विदेशी सरकार के देश से बाहर किए गए कार्यों का उस समूह या व्यक्ति से कोई संबंध या भूमिका है, जिसने अमेरिका के भीतर आतंकवादी हमला किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस विधेयक के परिणामों पर चिंता जताते हुए कहा कि जेएएसटीए से संप्रभुता संबंधी छूट को लेकर पुराने अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों पर असर पड़ेगा। अगर यह वैश्विक स्तर पर लागू हो जाता है तो इसका देश के राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा और इससे निकटतम साझेदारों के साथ हमारे संबंध भी जटिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर जेएएसटीए को लागू कर दिया जाता है तो ऐसी संभावना है कि अदालतें अमेरिकी सहयोगियों एवं साझीदारों के खिलाफ लगाए गए मामूली अपराधों पर भी विचार करें।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने अमेरिका के राष्ट्रपति के इस निर्णय को सही ठहराते हुए कहा कि ओबामा कांग्रेस के सदस्यों से नियमित बातचीत के बजाय इस विधेयक के अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ सकने वाले दीर्घकालीन परिणाम को लेकर चिंतित हैं। वहीं ओबामा के इस निर्णय की आलोचना करते हुए राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय विधेयक को लेकर राष्ट्रपति ओबामा का वीटो इस्तेमाल करने का निर्णय शर्मनाक है और यह उनके राष्ट्रपति काल के सबसे निचले बिंदुओं में से एक माना जाएगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.