Move to Jagran APP

इराक के मोसुल से IS का सफाया करने को लेकर आश्वस्त हैं ओबामा

अमेरिकी के राष्ट्रपति बराक ओबामा इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि इराकी शहर मोसुल जल्द ही आईएस के कब्जे से आजाद हो जाएगा।

By kishor joshiEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 09:45 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 10:31 AM (IST)
इराक के मोसुल से IS का सफाया करने को लेकर आश्वस्त हैं ओबामा

वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विश्वास व्यक्त किया कि इराकी सुरक्षा बलों और अमेरिकी नेतृत्व वाले सहयोगी बलों की मदद से जल्द ही इराक की राजधानी मोसुल को आतंकी संगठन आईएसआईएस के चुंगल से मुक्त करा लिया जाएगा।

loksabha election banner

ओबामा ने कहा, "अमेरिका, इटली और अन्य देशों के सहयोग से हमने इराकी सेना की कार्रवाई को देखा है और जल्द ही मोसुल को आईएस के चुंगल से छुडा लिया जाएगा।" ओबामा ने कहा कि यह बहुत ही‘कठिन लड़ाई’ होगी, लेकिन वह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की अगुवाई कर रही इराकी सेना द्वारा इस आतंकवादी संगठन को हराने को लेकर आश्वस्त हैं।

पढ़ें- मोसुल में बचने के लिए नागरिकों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा IS

ओबामा ने व्हाइट हाउस में इटली के प्रधानमंत्री मेंट्टियो रेंजी के साथ संवाददाता सम्मलेन संबोधित करते हुए कहा, ‘इराकी सेना की ओर से मोसुल को मुक्त कराने की कार्रवाई अगला बड़ा कदम है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही मोसुल में आईएसआईएल की हार होगी।’

ओबामा ने कहा, "हम इसमें सफल रहे हैं कि कैसे मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए हमें कार्रवाई को अंजाम देना है। आईएस के आतंकी जिन क्षेत्रों में रह रहे हैं, वहां आम नागरिक भी रहते हैं जिन्हें आईएस ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।"

तस्वीरों में देखें: मोसुल में IS आतंकियों पर भारी पड़ रही इराकी फौज

आपको बता दें कि आईएस के कब्जे वाले मोसुल पर पकड़ बनाने की अभियान को इराकी और कुर्द कमांडरों ने फिलहाल विराम दिया है। इस शहर पर कब्जे को लेकर एक दिन पहले ही एक बड़ा अभियान शुरू किया गया था जिसके हफ्तों चलने की उम्मीद है। मोसुल के पूर्व में अग्रिम पंक्तियों पर कमोबेश शांति है। इससे पहले इराकी कुर्द बल अमेरिका नीत हवाई हमलों और तोपों से गोलाबारी के बीच आगे बढ़े थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.