वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पहली बार अपने ओवल ऑफिस में दीया जलाकर दीवाली मनायी और उम्मीद जताई की भविष्य में उनके उत्तराधिकारी इस परंपरा को कायम रखेंगे। ओबामा पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होंने व्यक्तिगत तौर पर 2009 में व्हाइट हाउस में दीवाली मनाई थी।

अमेरिकी प्रशासनिक पदों पर कार्य करने वाले कुछ अनिवासी भारतीयों के साथ अपने कार्यालय में दीवाली मनाने के कुछ देर बाद उन्होंने इस जानकारी को फेसबुक पर साझा की।

पढ़ें- अंधकार से लड़ने के लिए सभी लोग आएं एक साथ, पीएम ने की अपील

ओबामा ने कहा, "मुझे इस बात का गर्व है कि, मैं ऐसा पहला राष्ट्रपति था जिसने 2009 में व्हाइट हाउस में दीवाली मनाई थी। मिशेल और मैं मुंबई में दीवाली पर भारतीय लोगों द्वारा खुले दिल से किये गये स्वागत को कभी नहीं भूल सकते। व्हाइट हाउस के फेसबुक पेज के हवाले से ओबामा ने कहा, "इस वर्ष मुझे ओवल ऑफिस में पहली बार दीया जलाने का अवसर प्राप्त हुआ जो इस बात का प्रतीक है कि उजाला किस प्रकार हमेशा अंधेरे पर विजय प्राप्त करता है।"

ओबामा ने कहा, "पूरे ओबामा परिवार की तरफ से मैं आपको और आपके प्रियजनों को दीवाली की बधाई देता हूं। उन सभी लोगों को दीवाली की शुभकामनाएं, जो इस प्रकाश पर्व को पूरे अमेरिका सहित विश्व में मना रहे हैं।" अोबामा का यह पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो गया, खबर लिखे जाने तक 1.69 लाख लोग इसे लाइक कर चुके थे जबकि 38,460 लोग इस पोस्ट को शेयर कर चुके थे।

पढ़ें- पीएम मोदी ने चीन बॉर्डर पर दीवाली मनाई, जवानों के हाथ से मिठाई खाई

Edited By: kishor joshi