Move to Jagran APP

ट्रंप के खिलाफ अब सुरक्षा विशेषज्ञों ने खोला मोर्चा

शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर सुसेन कोलिंस ने पार्टी उम्मीदवार को वोट नहीं देने की घोषणा की है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2016 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2016 06:12 PM (IST)
ट्रंप के खिलाफ अब सुरक्षा विशेषज्ञों ने खोला मोर्चा

वाशिंगटन, प्रेट्र/रायटर । अमेरिका का ऐतिहासिक राष्ट्रपति चुनाव अपनों के विरोध का भी नया इतिहास लिख रहा है। राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों ने मोर्चा खोल दिया। रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े 50 शीर्ष विशेषज्ञों ने पत्र जारी कर ट्रंप को राष्ट्रपति पद के अयोग्य बताया है। शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर सुसेन कोलिंस ने पार्टी उम्मीदवार को वोट नहीं देने की घोषणा की है। सीआइए के पूर्व एजेंट ईवान मैकुलिन ने तो ट्रंप के विरोध में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का ही एलान कर दिया है।

loksabha election banner

निक्सन से बुश तक

जिन विशेषज्ञों ने सोमवार को पत्र जारी कर ट्रंप को वोट नहीं देने की घोषणा की है वे रिचर्ड निक्सन से लेकर जॉर्ज डब्ल्यू बुश तक की रिपब्लिकन सरकारों में राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति से जुड़े वरिष्ठ पदों पर रह चुके हैं। पत्र में कहा गया है कि ट्रंप एक खतरनाक राष्ट्रपति साबित होंगे। देश की खुशहाली और सुरक्षा को खतरे में डाल देंगे। ट्रंप ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि 'वाशिंगटन के इन संभ्रांत लोगों' को जवाब खोजना चाहिए की पूरा विश्व एक 'गड़बड़' कैसे बन गया है।

राष्ट्रपति पद के लिए फिट नहीं हिलेरी, दिमाग में हुआ शॉर्ट सर्किट: ट्रंप

सबसे वरिष्ठ सीनेटर

ट्रंप का सार्वजनिक तौर पर विरोध करने वाली कोलिंस पार्टी की सबसे वरिष्ठ सीनेटर हैं। उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट में छपे एक लेख में कहा है कि ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के ऐतिहासिक मूल्यों को प्रदर्शित नहीं करते। उनमें धैर्य की कमी और फैसले लेने की क्षमता का अभाव है। कोलिंस से पहले भी पार्टी के कई सांसद ट्रंप की उम्मीदवारी पर एतराज जता चुके हैं।

बुश का मिला साथ

रिपब्लिकन राष्ट्रपति उम्मीदवारी के दावेदार रहे जेब बुश के बेटे जॉर्ज पी बुश ने ट्रंप का समर्थन किया है। उन्होंने हिलेरी को रोकने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं से उनका समर्थन करने की अपील की है। जॉर्ज टेक्सास लैंड कमिश्नर और रिपब्लिकन विक्ट्री के चेयरमैन हैं। उनके दादा जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश और चाचा जॉर्ज डब्ल्यू बुश देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

पाक से सख्ती की सलाह

ट्रंप के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) माइकल टी फ्लाएन ने पाकिस्तान से सख्ती से पेश आने और उसे दी जाने वाली मदद बंद करने की सलाह दी है। फ्लाएन ने अपनी किताब 'हाउ वी कैन विन ग्लोबल वॉर अगेंस्ट रेडिकल इस्लाम एंड इट्स अलाएज' में कहा है कि पाक तालिबान, हक्कानी, अल-कायदा जैसे आतंकी समूहों की शरणस्थली है। वह हमारा मित्र होने का नाटक करता है और हमारे दुश्मनों के साथ सहयोग भी।

ट्रंप का जापान पर निशाना, कहा US पर हमला होगा तो वे देखेंगे सोनी टीवी

मत कहो उन्मादी

अमेरिकी कांग्रेस के पूर्व डेमोक्रेटिक सदस्य पैट्रिक केनेडी ने लोगों से ट्रंप को 'उन्मादी' नहीं कहने की अपील की है। वाशिंगटन पोस्ट के एक लेख में उन्होंने कहा है कि यह उन लोगों को कमतर करता है जो मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी के परिवार के सदस्य पैट्रिक खुद भी मानसिक बीमारी और नशे की लत का शिकार रह चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.