लंदन। अब वो दिन दूर नहीं जब बिजली पेड़ पर पैदा की जाएगी! इस परिकल्पना को साकार करने लिए फ्रांसीसी इंजीनियरों ने एक कृत्रिम पेड़ विकसित किया है। यह पेड़ हवा के उपयोग से बिजली पैदा कर सकता है। इस कृत्रिम पेड़ 'विंड ट्री' को एक फ्रांसिसी टीम ने तैयार किया है। पेरिस कंपनी के संस्थापक जेरोम मिचौड लेरिविरे ने बताया, 'इस पेड़ को बनाने का ख्याल उन्हें तब आया जब उन्होंने हवा न चलने के बावजूद पत्तियों को हिलते देखा।'

इस कंपनी की अगले साल बाजार में विंड ट्री बेचने की योजना है। उन्होंने बताया कि इससे ऊर्जा को वॉट में परिवर्तित किया जाएगा। इस पेड़ की 'पत्तियों' में इस तरह के छोटे-छोटे ब्लेड लगाए गए हैं जो हवाओं को अंदर की तरफ मोड़ते हैं। यानी यह विंड ट्री हवा के बहाव से बिजली पैदा करती है। उन्होंने कहा कि इंजीनियरों की टीम को तीन साल के शोध के बाद सफलता मिली है।

26 फीट ऊंचा है पेड़

इंजीनियरों ने तीन साल के शोध के बाद 26 फीट ऊंचा प्रोटोटाइप पेड़ विकसित किया है। इसे उत्तर पश्चिम फ्रांस के ब्रिटनी शहर के प्लूमर-बोदोयू कम्यून में लगाया गया है। इंजीनियरों को उम्मीद है कि इस शोध के चलते वास्तव में लोग अपने घरों और शहरी केंद्रों में इसका उपयोग कर सकते हैं।

पेड़ की कीमत 23 लाख रुपये

बिजली पैदा कर सकने वाला यह हाईटेक पेड़ बेशकीमती है। इसे 23,500 पौंड (करीब 23 लाख रुपये) में बेचा जाएगा।

दिन में दो बार पैदा होगी बिजली

यह पेड़ एक पारंपरिक विंड टरबाइन के रूप में दिन में दो बार बिजली पैदा कर सकता है। हालांकि यह सिर्फ 4.5 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं से ही बिजली पैदा कर सकता है।

पढ़ें: एंटी मैटर से बनेगा पावरफुल कंप्यूटर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस