Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया में पुरुष- महिलाएं बना सकते हैं सिर्फ 15 हेयरस्टाइल

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 09:11 AM (IST)
उत्तर कोरिया में पुरुष- महिलाएं बना सकते हैं सिर्फ 15 हेयरस्टाइल
उत्तर कोरिया में पुरुष- महिलाएं बना सकते हैं सिर्फ 15 हेयरस्टाइल

 प्योंगयांग (एजेंसी)। उत्तर कोरिया इन दिनों अपने मिसाइल परीक्षण व अमेरिका से चल रही तनातनी को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। इस देश की न तो कभी कोई तस्वीरें सामने आती हैं और न ही यह अंतरराष्ट्रीय मंच पर अन्य देशों की तरह सक्रिय रहता है। इसके तानाशाह किम जोंग-उन भी अपने अजीबोगरीब नियमों के लिए जाने जाते हैं।

loksabha election banner

बीते सप्ताह यहां गए फिनलैंड के एक पत्रकार ने दावा किया कि वहां रहने वाले पुरषष और महिलाओं को केवल 15 तरह की हेयरस्टाइल रखने का अधिकार है। इसकी व्याख्या के लिए किम जोंग- उन के अधिकारियों की तरफ से राजधानी प्योंगयांग में सैलून की दुकानों में बाकायदा गाइडलाइंस लगाए गए हैं। हालांकि, इन सभी 'वैध' हेयरस्टाइल्स में से एक भी किम के हेयरस्टाइल से मेल नहीं खाता।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिनलैंड के पत्रकार मिका मैकलैनन ने उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग की 105वीं सालगिरह के जश्न के मौके पर कुछ तस्वीरें खींची थीं। उन्होंने वहां के एक सैलून में जाने का अनुभव ट्वीट कर लिखा, 'उत्तर कोरिया के पुरषष केवल 15 स्वीकृत हेयरस्टाइल रख सकते हैं। मैंने सबसे अच्छा हेयरस्टाइल चुना और यह किम जोंग-उन की तरह नहीं था।'

किम जोंग-उन का हेयरस्टाइल ही है फैशन

उल्लेखनीय है कि तानाशाह ने दो साल पहले ही यहां के पुरषषों खासतौर पर युवाओं को अपने जैसा हेयरस्टाइल रखने का फरमान जारी किया था। शर्त यह थी कि बालों की लंबाई 2 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस हेयरस्टाइल के लिए किम जोंग के अधिकारियों ने यूनिवर्सिटी परिसर व सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की निगरानी भी की थी। नियम उल्लंघन पर अधिकारियों ने छात्रों के बाल तक काट दिए थे। महिलाओं के लिए भी नियम उत्तर कोरिया की महिलाओं को भी तानाशाह के नियम झेलना पडे हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को किम जोंग की पत्नी रि-सोल जू की 'बॉब' हेयरस्टाइल रखने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें: हेयर टैटू से बालों को मिल रहा है स्टाइलिश लुक

यह भी पढ़ें: उत्‍तर कोरिया ने दिखाई US को आंख, फिर किया मिसाइल परीक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.