Move to Jagran APP

सुशासन बिहार की तरक्की का मूलमंत्र: नीतीश

पाकिस्तान के अपने पहले दौरे के तहत सिंध पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कराची में हुई आवभगत से गदगद हैं। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने कहा कि सिंध में जैसा भाईचारा और स्नेह मिला, वह अविस्मरणीय है। अपने सम्मान में शनिवार को सिंध के मुख्यमंत्री सैयद कायम अली शाह द्वारा दिए गए लंच के मौके पर नीतीश ने कहा कि सुशासन से ही बिहार जैसे पिछड़े राज्य को प्रगति के पथ पर लाना संभव हो सका है। यही उसकी तरक्की का मूलमंत्र है।

By Edited By: Published: Sat, 10 Nov 2012 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2012 07:31 PM (IST)
सुशासन बिहार की तरक्की का मूलमंत्र: नीतीश

कराची। पाकिस्तान के अपने पहले दौरे के तहत सिंध पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कराची में हुई आवभगत से गदगद हैं। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने कहा कि सिंध में जैसा भाईचारा और स्नेह मिला, वह अविस्मरणीय है। अपने सम्मान में शनिवार को सिंध के मुख्यमंत्री सैयद कायम अली शाह द्वारा दिए गए लंच के मौके पर नीतीश ने कहा कि सुशासन से ही बिहार जैसे पिछड़े राज्य को प्रगति के पथ पर लाना संभव हो सका है। यही उसकी तरक्की का मूलमंत्र है।

loksabha election banner

2005 में बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार ने राज्य की विकास गाथा को लेकर अपने अनुभवों को शाह के साथ साझा किया। उनका कहना था, 'सात वर्ष पूर्व जब हमने बिहार की सत्ता संभाली तो हमारे सामने राज्य में सुशासन की स्थापना के साथ-साथ उसे प्रगति के पथ पर ले जाने की जबरदस्त चुनौती थी।' नीतीश के अनुसार, उन्होंने विकास के साथ सामाजिक न्याय का रास्ता अख्तियार किया। शुरू में सारा जोर कानून-व्यवस्था की स्थिति को काबू में करना था। समय के साथ हमने संगठित अपराध को नियंत्रित किया, जिसके चलते सात वर्षो के उनके कार्यकाल में अभी तक एक भी सांप्रदायिक दंगा अथवा जातीय संघर्ष नहीं हुआ। राज्य पूरी तरह दंगामुक्त रहा। नीतीश के मुताबिक, एक बार जब कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरी तो सांप्रदायिक व सामाजिक सौहार्द्र की स्थापना हुई और फिर राज्य में विकास की गंगा बहनी शुरू हो गई।

उन्होंने दावा किया कि उनके पांच वर्ष के पहले कार्यकाल के दौरान राज्य में विकास दर 11 प्रतिशत रही और अब 12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान 13 फीसद विकास दर हासिल करने का लक्ष्य है। नीतीश ने बताया कि 2011-12 में बिहार में विकास दर 16.7 प्रतिशत थी, जो देश में सर्वोच्च है।

सुबह नीतीश ने पाकिस्तान के जनक मुहम्मद अली जिन्ना की मजार पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान कभी एक रहे हैं। हमारा इतिहास और विरासत साझा है। लिहाजा दोनों देश साथ रहकर भविष्य में तरक्की की नई दास्तान लिख सकते हैं। अपने प्रवास के दौरान नीतीश सिंध के बाद लाहौर और इस्लामाबाद भी जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.