Move to Jagran APP

नई संसद का गठन एक जून से पहले होगा: संपत

भारत में अगले साल आम चुनाव कई चरणों में होगा और समय पर पूरा कर लिया जाएगा ताकि 16वीं लोकसभा का गठन एक जून तक हो जाए। मुख्य चुनाव आयुक्त वीके संपत ने यह बात यहां पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही।

By Edited By: Published: Sat, 14 Dec 2013 02:46 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2013 02:51 PM (IST)
नई संसद का गठन एक जून से पहले होगा: संपत

वाशिंगटन। भारत में अगले साल आम चुनाव कई चरणों में होगा और समय पर पूरा कर लिया जाएगा, ताकि 16वीं लोकसभा का गठन एक जून तक हो जाए। मुख्य चुनाव आयुक्त वीके संपत ने यह बात यहां पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही।

loksabha election banner

अमेरिकी थिंक टैंक ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान संपत ने कहा,'देश में आम चुनाव पांच, छह या सात चरणों में हो सकते हैं।' यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने अगले साल होने वाले आम चुनाव की तैयारी पहले ही शुरू कर दी है। चुनाव में करीब 78 करोड़ मतदाता आठ लाख से ज्यादा मतदान केंद्रो पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 11 लाख 80 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का प्रयोग किया जाएगा। चुनाव कार्यक्रम की जानकारी दिए बिना संपत ने संकेत दिया कि चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत मार्च के मध्य में हो सकती है।

आम चुनाव से मिलेगी अर्थव्यवस्था को खुराक

उन्होंने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारत में चुनाव कभी तय समय सीमा के बाद नहीं होते हैं। इसके लिए तैयारियां जारी हैं। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है। इसलिए नई संसद का गठन एक जून से पहले हो जाना चाहिए। यह हमारी जिम्मेदारी है कि चुनाव को इस तारीख से पहले करा लिया जाए। चुनाव कितने चरणों में कराया जाएगा इस पर अभी फैसला होना है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई प्रत्याशी तय चुनावी खर्च की सीमा को पार करता है, तो उसे अयोग्य ठहराया जा सकता है। फिलहाल पेड न्यूज दंडनीय अपराध नहीं है। साथ ही कहा कि अप्रवासी भारतीयों के लिए इंटरनेट के जरिए वोटिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है, मगर तकनीक के साथ छेड़छाड़ की संभावना बनी रहती है। छेड़छाड़ प्रूफ प्रणाली के अभाव में चुनाव आयोग इस विकल्प पर विचार नहीं कर रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.