Move to Jagran APP

प्रोस्टेट कैंसर में मददगार होगी नई दवाई

प्रोस्‍टेट कैंसर से निपटने के लिए नई दवा एचएसपी 90का ईजाद किया गया है जो रोगियों के लिए काफी अच्‍छे परिणाम लाएगा।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 04:37 PM (IST)
प्रोस्टेट कैंसर में मददगार होगी नई दवाई

लंदन (आइएएनएस)। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने प्रोस्टेट कैंसर से निपटने के लिए नई दवा ईजाद करने का दावा किया है। कई बार प्रोस्टेट कैंसर पर पारंपरिक दवाइयों का असर नहीं होता है, वैसे पीडि़तों के लिए यह वरदान साबित हो सकता है। इसे एचएसपी90 नाम दिया गया है।

loksabha election banner

स्तन कैंसर फैलने का पता चला

कैंसर के अन्य रूपों से निपटने की इसकी क्षमता की जांच-पड़ताल की जा रही है। वैज्ञानिकों के मुताबिक नई दवाई उस तंत्र को निष्क्रिय कर देती है, जिसकी मदद से कैंसर सेल्स पारंपरिक दवाओं के असर से बचने में सफल रहते हैं। एचएसपी90 एंड्रोजेन रिसेप्टर में गड़बड़ी से पैदा परिस्थितियों से सफलतापूर्वक निपटने में सक्षम पाया गया है। प्रोस्टेट कैंसर का ट्यूमर विकास के लिए एंड्रोजेन हार्मोन पर निर्भर करता है।

कैंसर इलाज में गोमूत्र का उपयोग साबित

ऐसे में एंड्रोजेन रिसेप्टर के खिलाफ अवरोध पैदा कर इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। एचएसपी90 एंड्रोजेन के असामान्य उत्पादन को रोकने में कामयाब रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.