Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया ने डिजाइन किया परमाणु बम

वाशिंगटन। कोरियाई प्रायद्वीप में तनातनी के बीच अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु बम का डिजाइन तैयार कर लिया है। उत्तर कोरिया द्वारा नवीनतम परमाणु परीक्षण को लेकर बरती गई गोपनीयता ने इन अटकलों को बल दिया है।

By Edited By: Published: Mon, 01 Apr 2013 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2013 10:17 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने डिजाइन किया परमाणु बम

वाशिंगटन। कोरियाई प्रायद्वीप में तनातनी के बीच अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु बम का डिजाइन तैयार कर लिया है। उत्तर कोरिया द्वारा नवीनतम परमाणु परीक्षण को लेकर बरती गई गोपनीयता ने इन अटकलों को बल दिया है।

loksabha election banner

'वाशिंगटन पोस्ट' अखबार ने अमेरिकी अधिकारियों और शस्त्र विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा गत 12 फरवरी को किए गए परमाणु परीक्षण का विश्लेषण करने से पता चलता है कि इसका व्यापक प्रभाव रहा। इससे कुछ मात्रा में रेडियोएक्टिव तत्व वातावरण में पहुंचने की पुष्टि हुई है। उत्तर कोरिया ने भी सफल परमाणु परीक्षण का दावा किया था। पिछले सात वर्षो में यह उसका तीसरा परमाणु परीक्षण था। एक अमेरिकी विशेषज्ञ के मुताबिक अनुमान है कि परीक्षण चैंबर जमीन से बहुत नीचे बनाया गया हो और रेडियोएक्टिव लीकेज रोकने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए गए हों।

इस बीच, सियोल में दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क जियुन हाई ने कहा है कि यदि उत्तर कोरिया उनके देश पर हमला करता है तो इसका त्वरित जबाव दिया जाएगा। इससे पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध जैसी स्थिति में पहुंच रहा है। उत्तर कोरिया का कहना है कि परमाणु परीक्षण के बाद उसके खिलाफ लगाए गए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों और अमेरिका व दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यासों के परिणामस्वरूप कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु युद्ध के कगार पर खड़ा है। अमेरिका ने इस अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए रडार की पकड़ से बाहर रहने वाले एफ-22 लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया भेजे हैं। उत्तर कोरिया की धमकी के मद्देनजर दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के लिए अमेरिका ने यह कदम उठाया है।

पोंग जू बने उत्तर कोरिया के नए प्रधानमंत्री

सियोल। बुजुर्ग नेता पाक पोंग-जू को उत्तर कोरिया का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। उत्तर कोरिया की संसद सुप्रीम पीपुल्स असेंबली ने फिर 74 वर्षीय पोंग-जू पर भरोसा जताया है। देश में जारी आर्थिक सुधारों से पीछे हटने के कारण वर्ष 2007 में उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक संसद की वार्षिक बैठक में पोंग-जू ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने चो योंग-रिम की जगह ली है। पोंग-जू इससे पहले 2003 से 2007 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं। आर्थिक सुधारों से कदम पीछे खींचने की वजह से जून, 2006 में पार्टी व सेना ने पहले उन्हें निलंबित किया और बाद में अगले साल प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था। संसद के वार्षिक सत्र में पोंग-जू को प्रधानमंत्री नियुक्त करने के एक विशेष अध्यादेश को भी स्वीकार किया गया जिसमें आत्मरक्षा के लिए देश को औपचारिक रूप से परमाणु संपन्न राष्ट्र के रूप में परिभाषित किया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.