Move to Jagran APP

बांग्लादेश से पीएम मोदी ने पाक को दी सख्‍त नसीहत

जिस बांग्लादेश को कभी भारत ने पाकिस्तान से आजाद कराया था, आज उसी की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्लामाबाद को आतंकवाद पर सख्त पाठ पढ़ाया। बांग्लादेश दौरे के आखिरी दिन मोदी ने पाक पर लगातार हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। दोनों देशों के संयुक्त घोषणापत्र में

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2015 12:03 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2015 10:14 AM (IST)
बांग्लादेश से पीएम मोदी ने पाक को दी सख्‍त नसीहत

ढाका। जिस बांग्लादेश को कभी भारत ने पाकिस्तान से आजाद कराया था, आज उसी की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्लामाबाद को आतंकवाद पर सख्त पाठ पढ़ाया। बांग्लादेश दौरे के आखिरी दिन मोदी ने पाक पर लगातार हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। दोनों देशों के संयुक्त घोषणापत्र में भी हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ स्पष्ट रुख अपनाने का संकल्प लिया गया है।

loksabha election banner

रविवार को बंगबंधु अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में अपने संबोधन के दौरान मोदी ने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि जो पाकिस्तान आए दिन भारत को परेशान करता रहता है, नाको दम ला देता है, बार-बार आतंकवाद की घटनाओं को बढ़ावा देता रहता है, उसके 90 हजार सैनिक हमारे कब्जे में थे। अगर विकृत मानसिकता होती तो न जाने क्या फैसला ले लिया जाता।

मोदी ने भारत के संयम की चर्चा करते हुए कहा कि अगर हवाई जहाज का अपहरण हो जाए तो 25-50 यात्रियों के बदले में दुनियाभर की मांगें मंगवा ली जाती हैं। लेकिन हमने बांग्लादेश की जमीन का इस्तेमाल पाक पर गोली चलाने के लिए नहीं किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के लिए शेख हसीना की नीति का सम्मान करता हूं। पर्यटन जोड़ता है, आतंकवाद तोड़ता है। सार्क देशों में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए। संबोधन की शुरुआत मोदी ने बांग्ला भाषा में की, जिसका वहां बैठे लोगों ने जोरदार स्वागत किया। अपनी दो दिन की यात्रा के बाद मोदी देर शाम भारत लौट आए।

हम साथ-साथ हैं
पीएम ने कहा कि सूर्य की किरणें पहले बांग्लादेश पर पड़ती हैं। उसके बाद हमारे यहां आती हैं। लोगों को लगता है कि हम पड़ोसी हैं, लेकिन अब लोग मानेंगे कि हम पड़ोसी ही नहीं साथ चलने वाले देश हैं। लोग सोचते थे कि हम पास-पास हैं। लेकिन अब दुनिया को स्वीकार करना पड़ेगा कि हम पास-पास भी हैं और साथ-साथ भी हैं। मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की विकास की यात्रा अब रुकने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि जो सम्मान मुझे यहां मिला है वो मेरा नहीं 125 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। तीस्ता समझौते की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि पंछी-पवन और पानी को वीजा नहीं लगता। पानी राजनीतिक मुद्दा नहीं हो सकता। तीस्ता के पानी का समाधान भी मानवीय मुद्दों के आधार पर होगा।

यह भी बोले मोदी
-बिजली के लिए भारत-बांग्लादेश-भूटान-नेपाल मिलकर काम करें।
-भारत और बांग्लादेश सौर ऊर्जा के लिए आगे बढ़ेंगे।
-सार्क देशों को मिलाकर आगे बढऩा चाहते हैं।
-दोनों देशों की युवा शक्ति को जोड़कर आगे जाना चाहते हैं।
-दुनिया का बड़े से बड़ा ताकतवर देश भी आज अकेले नहीं चल सकता।
-बांग्लादेश ने महिला सशक्तीकरण को नया आयाम दिया है।
-बांग्लादेश के साथ भारत मजबूती से मित्र राष्ट्र के रूप में खड़ा है।
-बांग्लादेश में बना माल भारत में बिकना चाहिए।
-हिंदुस्तान ने जमीन के लिए कभी किसी से लड़ाई नहीं लड़ी।
-बांग्लादेश की ताकत बढ़ेगी तो भारत भी मजबूत होगा।

'आतंकवाद की कोई सीमा नहीं होती है। भारत 40 सालों से आतंकवाद से जूझ रहा है। इसका कोई मूल्य नहीं होता। कोई सिद्धांत नहीं होता। मानवता से शत्रुता ही इसका एकमात्र उद्देश्य है।'

-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

पढ़ेंः मोदी को परोसे गए शाकाहारी व्यंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.