Move to Jagran APP

गर्भनाल समझकर काट दिया नवजात का संवेदनशील...

मेक्सिको के साल्टिलो में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां के एक अस्पताल में प्रसव के दौरान एक मेडिकल छात्र ने गर्भनाल समझकर नवजात शिशु के संवेदनशील अंग का एक हिस्सा काट डाला। डॉक्टरों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2015 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2015 10:15 PM (IST)
गर्भनाल समझकर काट दिया नवजात का संवेदनशील...

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के साल्टिलो में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां के एक अस्पताल में प्रसव के दौरान एक मेडिकल छात्र ने गर्भनाल समझकर नवजात शिशु के संवेदनशील अंग का एक हिस्सा काट डाला। डॉक्टरों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने भी बच्चे के अभिभावकों से इस बात को छिपाने की कोशिश की।
बच्चे के पिता डिएगो को उस समय मामला गड़बड़ लगा जब उसे जन्म के दो घंटे बाद भी बच्चे से नहीं मिलने दिया गया। पूछताछ करने पर अस्पताल के कर्मचारियों ने उसे बताया कि बच्चे के साथ छोटी सी दुर्घटना हो गई है। हालांकि, बच्चे के पिता ने जब मिलने की जिद की तो थोड़ी देर बाद इसका खुलासा हुआ कि गर्भनाल समझकर बच्चे के संवेदनशील अंग का एक हिस्सा काट दिया गया था। डॉक्टरों ने अलग हुए हिस्से को टांके की मदद से फिर से जोड़ तो दिया लेकिन बच्चे को 2 सेंटीमीटर गहरे अन्य 3 जख्म आएं हैं।
डिएगो ने बताया कि जब बच्चे का जन्म हुआ तब डॉक्टरों ने गर्भनाल काटते समय उसके संवेदनशील अंग को जख्मी कर दिया और जब डॉक्टर ने टांके लगाना शुरू किया तब तीन और नए घाव कर दिए।
बच्चे की मां ने बताया कि प्रोफेशनल्स की जगह छात्र को यह काम दिया गया था जबकि यह काम किसी सीनियर डॉक्टर की देखरेख में होना चाहिए था।
दंपति ने अस्पताल प्रशासन से इसकी शिकायत की है लेकिन अधिकारियों के अनुसार, बच्चा एकदम ठीक है। अस्पताल ने आंतरिक जांच शुरू कर दी है लेकिन अधिकारियों ने कहा कि घटना ज्यादा बड़ी नहीं थी और ऑपरेशन भी मामूली ही था।
अस्पताल ने आधिकारिक बयान में कहा, 'मीडिया में नवजात के संवेदनशील अंग के कटने की जो खबर चल रही है, हम उसे खारिज करते हैं। गर्भनाल काटते समय गलती से ऊपरी त्वचा में छोटा सा कट लग गया था, जिसे खतना करके ठीक कर दिया गया था। बच्चे के माता-पिता ने भी इसके लिए सहमति दी थी।'

loksabha election banner

[साभार: नई दुनिया]


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.