Move to Jagran APP

फिलीस्तीन ने यूएस एंबेसी का स्‍थान बदलने को लेकर ट्रंप को दी चेतावनी

फिलीस्तीन ने अमेरिका केे होने वाले राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को चेतावनी दी है कि यदि उन्‍होंने अमेरकी दूतावास को यरूशलम की योजना नहीं छोड़ी तो वह भी इजरायल को दी मान्‍यता रद कर सकते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 01:22 PM (IST)
फिलीस्तीन ने यूएस एंबेसी का स्‍थान बदलने को लेकर ट्रंप को दी चेतावनी
फिलीस्तीन ने यूएस एंबेसी का स्‍थान बदलने को लेकर ट्रंप को दी चेतावनी

पेरिस (एएफपी)। फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने साफ कर दिया है कि यदि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी दूतावास को यरूशलम ले जाते हैं तो फिलीस्तीनी लोग इजरायल को दी गई मान्यता को वापस लेने पर विचार कर सकते हैं। उन्होंने यह बात एक इंटरव्यू में कही है। इस इंटरव्यू को फ्रांसीसी दैनिक ली फिगारो ने जारी किया है।

loksabha election banner

अब्बास के हवाले से कल कहा गया कि उन्होंने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप को पत्र लिखकर ऐसा न करने के लिए कहा हैै। इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इससे अमेरिका संघर्ष की स्थिति में एक भूमिका निभाने का अधिकार खो बैठेगा। इसके साथ ही साथ यह द्वि-राष्ट्र के समाधान को भी नष्ट कर देगा। गौरतलब है कि शुक्रवार 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने जा रहे ट्रंप ने कहा है कि उनकी योजना यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने और अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से हटाकर यरूशलम ले जाने की है।

पाकिस्तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन

फिलीस्तीनी इस कदम का कड़ा विरोध कर रहे हैं। वे इसे विध्वंसक और एकपक्षीय कार्रवाई के रूप में देखते हैं, क्योंकि शहर का दर्जा अभी भी विवाद का विषय है। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के अधिकतर सदस्य देश यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता नहीं देते हैं। शहर का दर्जा दशकों से चले आ रहे इजरायली-फिलीस्तीनी विवाद के पेचीदा मुद्दों में से एक है। वहीं इजरायल ट्रंप की योजना का समर्थन कर रहा है। इजरायल हमेशा से ही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों को भी ऐसे कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। हालांकि इसका कोई नतीजा नहीं निकला।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.