संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र शांति सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने केवल एक दूसरे की तरफ हाथ हिलाकर अभिवादन किया। दोनों नेताओं के बीच कोई बातचीत नहीं हुई और न ही उन्होंने हाथ मिलाया। पिछले कुछ दिनों से दोनों के बीच अनौपचारिक बातचीत और हाथ मिलाने को लेकर अटकलबाजी चल रही थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा आयोजित सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी पहले आए और अपनी सीट पर बैठ गए। इसके कुछ मिनट बाद शरीफ आए और मोदी की विपरीत दिशा में सीट पर बैठे। कार्यक्रम शुरू होने के कुछ देर पहले शरीफ ने मोदी की तरफ हाथ हिलाया। इसे देखकर मोदी मुस्कुराए और उन्होंने भी हाथ हिलाकर शरीफ के अभिवादन का जवाब दिया। कुछ देर रुकने के बाद प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर शरीफ का अभिवादन किया। इसके जवाब में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री मुस्कुराए और अपना सिर हिलाया। इतने के अलावा दोनों नेताओं के बीच अन्य कोई संपर्क नहीं हुआ। दोनों नेता सम्मेलन शुरू होने कुछ ही देर पहले पहुंचे थे, इसलिए वे सीधे अपनी सीट की तरफ चले गए। मोदी और शरीफ ने एक दूसरे के भाषण खत्म होने पर तालियां बजाईं।

जानिए प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे से जुड़ी दस अहम बातें

मोदी की तरफ संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी तथा फ्रांस और इंडोनेशिया के नेता बैठे थे। जबकि शरीफ की तरफ ओबामा, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और रवांडा तथा इथियोपिया के नेता आसीन थे। मोदी और शरीफ करीब डेढ़ घंटे तक हॉल में मौजूद थे। सम्मेलन को संबोधित करने के बाद मोदी तुरंत चले गए। इसके 10-15 मिनट बाद शरीफ भी चले गए। गौरतलब है कि मोदी और शरीफ एक ही होटल में ठहरे थे। मोदी और शरीफ पिछली बार जुलाई में ब्रिक्स और एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान रूस के उफा में मिले थे।

जब फिसली राष्ट्रपति ओबामा की जुबान तो PM मोदी को बना दिया...

Posted By: Sachin Bajpai