टोरंटो। कनाडा के संसदीय चुनाव में लिबरल पार्टी को भारी जीत मिली है। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को मिली हार के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने इस्तीफा दे दिया है। लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रूडियू कनाडा के नए प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। जस्टिन कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडियू के बेटे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत पर जस्टिन ट्रूडियू को बधाई दी है।

सोमवार को 338 सीटों वाली संसद के लिए हुए चुनाव में ट्रूडियू की लिबरल पार्टी को 184 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला। हार्पर की कंजरवेटिव पार्टी को 100 सीटें मिलीं। जबकि न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 44 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। लिबरल पार्टी को कुल वोट का 39.5 फीसद मिला जबकि कंजरवेटिव को 32 फीसद। ट्रूडियू ने चार साल पहले मिली करारी हार के बाद पार्टी में नई जान फूंकी। 34 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही पार्टी को सत्ता तक पहुंचाया।

सबसे कम उम्र के दूसरे कनाडाई पीएम

43 वर्षीय जस्टिन ट्रूडियू कनाडा के दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री होंगे। उनका जन्म 25 दिसंबर 1971 को हुआ। शिक्षक रहे ट्रूडियू 2008 में पहली बार सांसद बने। 2011 में भी वह चुनाव जीते।

मोदी की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रूडियू को दिए बधाई संदेश में कहा कि हम कनाडा के साथ नजदीकी संबंधों को उच्च प्राथमिकता देते हैं। हम लोकतंत्र और प्रवासी भारतीयों द्वारा समृद्ध सामंजस्य से गहरे रूप से जुड़े हैं।

भारतीय मूल के 19 प्रत्याशी जीते

कनाडा की संसद में भारतीय कनाडाइयों की संख्या इस बार दोगुनी से ज्यादा हो गई है। भारतीय मूल के 19 प्रत्याशी चुनाव में विजयी रहे। निवर्तमान संसद में इनकी संख्या आठ थी। भारतीय मूल के प्रत्याशियों में लिबरल पार्टी के 15, कंजरवेटिव पार्टी के तीन और न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के एक को जीत मिली। सबसे लंबे समय से सांसद दीपक ओबराय सातवीं बार चुनाव जीते। जबकि निवर्तमान मंत्री गोपाल गोसाल और चार बार सांसद रहीं नीना ग्रेवाल को पराजय मिली। गोसाल को लिबरल पार्टी के भारतीय मूल के प्रत्याशी रमेश सांगला ने हराया। निवर्तमान मंत्री टिम उप्पल ने अपनी सीट बरकरार रखी। लिबरल पार्टी के दर्शन कंग को कैलगरी स्काईव्यू में ऐतिहासिक जीत मिली। भारतीय मूल के अन्य विजयी उम्मीदवार हैं राज गे्रवाल, कमल खेड़ा, रूबी सहोता, सोनिया सिद्धू, नवदीप बैंस, गगन सिकंद, राज सैनी, बर्दिश चाग्गर, बॉब सरोया, यासमीन रतनसी, चंद्र आर्य, हरजीत सज्जन, जसवीर संधू, सुख धालीवाल और जति सिद्धू।

ये भी पढ़े:कनाडा में बुर्का पहनकर शपथ ले पाएंगी महिलाएं

Posted By: Test1 Test1