Move to Jagran APP

पाकिस्तान में मिसाइल प्रोग्राम के जनक ने उत्तर कोरिया को लेकर दिया ये सनसनीखेज बयान

फादर ऑफ पाक मिसाइल प्रोग्राम अब्दुल कादिर का कहना है कि उत्तर कोरिया के वैज्ञानिक उनके देश के वैज्ञानिकों से ज्यादा काबिल हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 06 Sep 2017 03:16 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2017 03:44 PM (IST)
पाकिस्तान में मिसाइल प्रोग्राम के जनक ने उत्तर कोरिया को लेकर दिया ये सनसनीखेज बयान
पाकिस्तान में मिसाइल प्रोग्राम के जनक ने उत्तर कोरिया को लेकर दिया ये सनसनीखेज बयान

नई दिल्ली (स्पेशल डेस्क)। पाकिस्तान में मिसाइल प्रोग्राम के जनक डॉक्टर अब्दु्ल कादिर ने एक बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया की परमाणु तकनीक उनके देश से कहीं अधिक बेहतर है। बीबीसी उर्दू को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का जिक्र किया है। उनका कहना है कि उत्तर कोरिया के पास पाकिस्तान से बेहतर क्वालिफाइड वैज्ञानिकों की टीम है और परमाणु तकनीक में वह शुरू से ही आत्मनिर्भर है। इस इंटरव्यू में उन्होंने उत्तर कोरिया और पाकिस्तान को लेकर भी काफी कुछ बातें कहीं हैं।

loksabha election banner

कादिर दो बार गए उत्तर कोरिया 

उन्होंने कहा कि वह मिसाइल प्रोग्राम के तहत दो बार उत्तर कोरिया गए थे और उन्होंने वहां पाया कि उनकी तकनीक पाकिस्तान से काफी आगे की है। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब उत्तर कोरिया ने अपने सबसे पावरफुल हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है और इसकी पूरे विश्व में आलोचना हो रही है। इतना ही नहीं अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान समेत कुछ अन्य देश भी उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाने की बात कर चुके हैं। इस परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि किसी तरह की गलती के लिए वह खुद जिम्मेदार होगा और उसे इसके भयंकर परिणाम भुगतने होंगे।

उत्तर कोरिया के वैज्ञानिक पाकिस्तान से ज्यादा काबिल

कादिर ने इस दौरान कहा कि उत्तर कोरिया के अधिकतर वैज्ञानिक रूस से पढ़े हुए हैं और वह ज्यादा काबिल हैं। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच युद्ध की आशंका के बाबत पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने साफ कहा कि चीन और रूस दोनों ही उत्तर कोरिया को कभी अकेला नहीं छोड़ेंगे। इसकी वजह वह मानते हैं कि वियतनाम युद्ध में दोनों ने ही उसका समर्थन किया था। गौरतलब है कि डॉक्टर कादिर ने वर्ष 2004 में माना था कि उन्होंने परमाणु तकनीक उत्तर कोरिया समेत लीबिया और ईरान को दी थी। लेकिन उन्होंने हालिया परमाणु प्रोग्राम में पाकिस्तान का किसी तरह का कोई हाथ होने से पल्ला झाड़ लिया। उनका कहना था कि ये सवाल पूरी तरह से बेमानी है, उनकी तकनीक हमसे कहीं ज्यादा बेहतर है। जबकि हम अभी तक उसी पुरानी तकनीक में जी रहे हैं। 

उत्तर कोरिया के संपर्क में है पाकिस्तान

उत्तर कोरिया और पाकिस्तान के मिसाइल प्रोग्राम से जुड़े सवालों के बाबत उन्होंने कहा कि इसको लेकर दोनों के पास एक समान जानकारी है। इतना ही नहीं पाकिस्तान सरकार ने यहां तक कहा है कि वह उत्तर कोरिया के संपर्क में हैं। कादिर ने ताजा हाइड्रोजन बम परीक्षण पर कहा कि वह किसी शहर को कुछ ही सैकेंड में खत्म करने की ताकत रखता है। यह एटम बम से कहीं अधिक ताकतवर है। एटम बम जहां डेढ़ से दो किमी के दायरे में नुकसान पहुंचाता है, वहीं हाइड्रोजन बम पूरे शहर को कुछ मिनट में ही साफ कर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.