Move to Jagran APP

आइएस आतंकियों से शादी करने आस्‍ट्रेलिया से भागी 12 युवतियां

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की नजर युवतियों पर है। युवाओं की तरह ही इन्हें भी भव्य जीवनशैली, सुरक्षा और शादी का प्रस्ताव देकर लुभाया जा रहा है। आस्ट्रेलियाई पुलिस ने शुक्रवार को यह खुलासा किया। बीते दो महीनों में ऑस्ट्रेलिया की कम से कम एक दर्जन युवतियां आतंकी संगठन

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 29 May 2015 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 05:49 PM (IST)
आइएस आतंकियों से शादी करने आस्‍ट्रेलिया से भागी 12 युवतियां

मेलबर्न। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की नजर युवतियों पर है। युवाओं की तरह ही इन्हें भी भव्य जीवनशैली, सुरक्षा और शादी का प्रस्ताव देकर लुभाया जा रहा है। आस्ट्रेलियाई पुलिस ने शुक्रवार को यह खुलासा किया। बीते दो महीनों में ऑस्ट्रेलिया की कम से कम एक दर्जन युवतियां आतंकी संगठन का हिस्सा बनने के लिए घर से भागी हैं।

loksabha election banner

इनमें से पांच सीरिया पहुंचने में सफल रहीं। चार तुर्की में पकड़ी गई। दो लापता हैं और एक को आस्ट्रेलिया में सीमा सुरक्षा अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार 18 वर्षीय युवती ने बताया है कि आइएस में भर्ती करने वाले सोशल मीडिया के जरिए प्रलोभन दे रहे हैं। वे ऐसी महिलाओं को निशाना बना रहे हैं जो सीरिया और इराक जैसे संघर्षरत क्षेत्रों में आने के लिए आसानी से तैयार हो जाएं।

विक्टोरिया पुलिस की सहायक आयुक्त ट्रैसी लिनफोर्ड ने बताया घर से भागने वाली युवतियों की आयु 18 से 20 साल के बीच है। इनमें से अधिकतर खूंखार आतंकवादियों के बारे में 'रूमानी' ख्याल रखती हैं और 'जिहादी दुल्हन' बनना चाहती हैं। उन्हें लगता है कि इराक और सीरिया जाकर उनका जीवन बहुत अच्छा हो जाएगा। उन्होंने परिवार के सदस्यों से युवक और युवतियों के बदलते बर्ताव पर नजर रखने की अपील की है। पुलिस के अनुसार इसी दौरान कम से कम 30 आस्ट्रेलियाई युवक आइएस का हिस्सा बने हैं।

पढ़ें: इराक में आईएस के हमले में 17 सैनिकों की मौत

पैसों के दम पर मुस्लिमों को लुभा रहा है आईएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.