Move to Jagran APP

बड़ा खुलासा, इराकी सेना के बीच घिर जाने के बाद बगदादी ने ऐसे बचाई थी जान

आईएसआईएस ने मोसुल और सीरिया में अपने 17 आत्मघाती कार बमों की मदद से मोसुल से बाहर निकलने का रास्ता कुछ देर के लिए साफ कर लिया था

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 04 Apr 2017 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 04:50 AM (IST)
बड़ा खुलासा, इराकी सेना के बीच घिर जाने के बाद बगदादी ने ऐसे बचाई थी जान
बड़ा खुलासा, इराकी सेना के बीच घिर जाने के बाद बगदादी ने ऐसे बचाई थी जान

नई दिल्ली, जेएनएन। खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बकर बगदादी जो कि स्वयं को खलीफा घोषित कर चुका है, दो महीने पहले ही मोसुल छोड़कर भाग चुका है। कुर्द अधिकारियों ने इसका दावा किया है। 

loksabha election banner

अंग्रेजी अखबार में छपी एक खबर के मुताबिक बगदादी मोसुल से अपने आत्मघाती हमलावरों की मदद से भागने में सफल रहा है। कुर्द राष्ट्रपति मसूद र्बजेनी के चीफ ऑफ स्टाफ फुअद हुसैन ने बताया, कि 'आईएसआईएस ने मोसुल और सीरिया में अपने 17 आत्मघाती कार बमों की मदद से मोसुल से बाहर निकलने का रास्ता कुछ देर के लिए साफ कर लिया था’। कुर्दिश नेताओं के मुताबिक आईएसआईएस ऐसे बड़े आत्मघाती हमलों को तभी अंजाम देता है जब उसे बगदादी को सुरक्षित रखना होता है’।

यह भी पढ़ें: युद्धग्रस्त इराक से 33 भारतीय सुरक्षित दिल्ली पहुंचे, कई अब भी फंसे

इसके पहले इराकी सेना ने मोसुल में बगदादी को घेर लिया था। अमेरिकी विदेश मंत्री ने तो हाल में यह भी दावा किया था कि बगदादी को कभी भी मारा जा सकता है। आईएसआईएस के पूर्वी मोसुल में हार और इराकी सेना द्वारा 19 फरवरी को पश्चिमी मोसुल में आईएस के गढ़ में आखिरी हमले के दौरान बगदादी अपनी जान बचाकर भागा था। हुसैन ने बताया कि आईएसआईएस ने सीरिया से अपने करीब 300 लड़ाकों को बुलाया था और यह लड़ाई बहुत ही भयंकर रही। उन्होंने बताया कि मोसुल से भागने का एकमात्र रास्ता पश्चिम की तरफ था।

यह भी पढ़ें: अब पकड़ में आएगा मसूद अजहर, US ने कहा- चीन के वीटो की परवाह नहीं

इस इलाके पर शिया आतंकी संगठन हशद-अल शाबी शिया का कब्जा है लेकिन आईएसआईएस आतंकियों के भीषण हमले के बाद उन्हें यहां से पीछे हटना पड़ा था। कुर्द राष्ट्रपति ने जानकारी दी कि, 'मेरा खुद का मानना है कि आईएसआईएस आतंकी अपने सरगना बगदादी को मुक्त कराने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद सीरिया से आए आईएसआईएस के लड़ाके वापस लौट गए। बाद में रेडियो खबरों में यह संदेश मिला कि इस सफल ऑपरेशन के बाद वो खूंखार आतंकी संगठन अपनी इस सफलता का जश्न मना रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.