Move to Jagran APP

सीआईए के पूर्व अधिकारी को पाकिस्तान में दिया गया था ज़हर

वाशिंगटनपोस्ट ने खुलासा किया कि अमेरिकी पूर्व सीएईए अधिकारी को पाकिस्तान में ओसामा बिन लादने के मारने के बाद जहर दिया गया था।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 07 May 2016 07:05 AM (IST)Updated: Sat, 07 May 2016 08:18 AM (IST)
सीआईए के पूर्व अधिकारी को पाकिस्तान में दिया गया था ज़हर

वाशिंगटन। साल 2011 मई की जिस रात को पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने की अमरिका ने खुफिया योजना बनाई थी उस वक्त अमेरिका ने अपने राजनयिकों को पाकिस्तान से बचाकर भारत लाने की योजना भी बनाई थी, ताकि पाकिस्तानी आईएसआई के गुस्से का वो शिकार ना हो पाए। ये खुलासा एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर किया है।

loksabha election banner

उन्होंने ये भी बताया कि उस समय अलकायदा के सरगना बिन लादने के मारे जाने से बौखलाए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपने कमांडो पर अपमानजनक हमले का बदला लेने के लिए सीआईए के स्टेशन प्रमुख को इस्लामाबाद में जहर दिया गया था।

ये खुलासा सबसे पहले वहां के प्रतिष्ठित अखबार वाशिंगटन पोस्ट एबटाबाद में पड़े छापे के बाद किया गया था। पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में सेवारत सीआईए स्टेशन प्रमुख जॉनाथन बैंक को लेकर दो बार प्रोटोकॉल तोड़ा था। पाकिस्तान की अमेरिका पर बौखलाहट का कारण था आईएसआई और उसके प्रमुख को मुंबई धमाके में शामिल होने के आरोप लगाने का।

लेकिन, हालत उस वक्त सबसे ज्यादा खराब हो गई जब पाकिस्तान की प्रतिक्रिया के आशंका को देखते हुए स्टेशन प्रमुख जॉनाथन बैंक को पाकिस्तान से बाहर निकाला गया जो कि राजनयिक नियम का सरासर उल्लंघन था। उस समय के सीआईए के डिप्टी डायरेक्टर मिशेल मोरेल ने जब इस्लामाबाद में तय कई बैठकों को खत्म किया उसके बाद जॉनाथन बैंक अपने बॉस को प्रतीक्षारत के प्लेन में ले गए। जिसके बाद बिना पाकिस्तानी अधिकारियों को पूर्व सूचना दिए और प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए वहां से वापस आ गए।

पढ़े : सीरियाई सेना और जेहादियों में मुठभेड़, 70 से ज्यादा की मौत

उसके बाद बैंक की जगह पर मार्क केल्टन को नियुक्त किया गया। केल्टन ने कई ड्रोन हमले करवाए। आईएसआई केल्टन को इतना नापसंद करता था कि केल्टन के कहने के बावजूद आईएसआई प्रमुख ने एक बार मिलने से मना कर दिया था।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, मई की पहली रात को जब पाकिस्तान के एबटाबाद में बिन लादन पर कार्रवाई होने जा रही थी उस समय अमेरिकी दूतावास के अतिसुरक्षित सीआईए रूम केल्टन, मुंटेर और अमेरिका के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी एकजुट हुए।

तीनों ने पाकिस्तान की तरफ से संभावित प्रतिक्रिया को लेकर वहां बॉर्डर के रास्ते भारत भागने की गुप्त योजना बनाई थी। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, बिन लादने पर छापे के फौरन बाद केल्टन के पेट में जोरदार दर्द शुरू हुआ। जिसका ऑपरेशन होने के बाद ही केल्टन ठीक हो पाए। सीआईए एजेंसी की इस बात का शक है कि उसे कुछ ऐसा जहरीला पदार्थ दिया गया था जो उनके इस बीमारी का कारण बना।

पढ़े : आतंकी संगठन आइएस ने सात वर्षीय बच्चे को दिया मृत्युदंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.