कराची/नई दिल्ली। भारत द्वारा दाऊद इब्राहिम के कराची में नौ ठिकानों का पता लगाने के बाद पाक सेना व आइएसआइ ने रविवार को दाऊद को मूरी शिफ्ट कर दिया। मूरी इस्लामाबाद से 60 किमी दूर रावलपिंडी जिले में पीर पंजाल की पहाडिय़ों में है। यहां पाक सेना व आइएसआइ के गुप्त ठिकाने हैं। रविवार को सेना की बख्तरबंद गाड़ी में दाऊद को वहां ले जाया गया।

दाऊद को लेकर पाकिस्तान का यह कदम भारत की सख्ती को देखते हुए माना जा रहा है। पहले भी ऐसी खबरें आ चुकी हैं दाऊद पाकिस्तान में हमेशा अपने ठिकाने बदलता रहता है। सूत्रों की मानें तो दाऊद पाकिस्तान में अब तक नौ ठिकाने बदल चुका है।

बताते चलें कि भारतीय डॉजियर ने हाल ही में दाऊद की संपत्ति के बारे में खुलासा किया है। इस खुलासे के बाद से पाकिस्तान दाऊद की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। डॉजियर में यह भी बताया गया है कि दाऊद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं। पहला रावलपिंडी में जारी किया गया। दूसरा और तीसरा पासपोर्ट कराची में जारी किया गया।

दाऊद 1993 मुंबई सीरियल बम धमाकों का मास्टरमाइंड है। मुंबई धमाकों के बाद से ही दाऊद फरार है। दाऊद पर अन्य आतंकी गतिविधियों में भी शामिल होने के आरोप हैं।

उधर, दाऊद का ठिकाना बदलने की खबर में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व गृह सचिव व भाजपा के सांसद आरके सिंह ने कहा कि ऐसा पहले भी होता रहा है। जब भी उन्हें एेसा लगता था कि हमें दाऊद के लोकेशन के बारे में जानकारी है, वे ठिकाना बदल देते थे।

पाकिस्तान में ही है दाऊद

पाकिस्तान की पैंतरेबाजी

अातंकवाद पर वार्ता से भागा पाक, अजीज नहीं आएंगे भारत

Posted By: Rajesh Niranjan