Move to Jagran APP

इस्‍लामिक स्‍टेट ने अपनी बनाई राजधानी में घोषित की 'इमरजेंसी'

सीरिया के शहर रक्‍का में आईएस ने इमरजेंसी घोषित की है। इस शहर को आतंकी संगठन ने अपनी राजधानी घोषित किया हुआ हैै।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 14 May 2016 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2016 06:23 AM (IST)
इस्‍लामिक स्‍टेट ने अपनी बनाई राजधानी में घोषित की 'इमरजेंसी'

वाशिंगटन (आईएएनएस)। इस्लामिक स्टेट (आइएस) अपनी राजधानी रक्का को बचाने के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी है। अमेरिका ने यह जानकारी दी है। आतंकियों को सीरियाई शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जा रहा है, ताकि हवाई और जमीनी हमलों से शहर को बचाया जा सके।

loksabha election banner

अमेरिका के नेतृत्व में चलाए जा रहे आइएस विरोधी अभियान दल के प्रवक्ता स्टीव वारेन ने यह जानकारी दी है। सीएनएन को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा, 'रक्का में आपातकाल के प्रभाव देखे गए हैं। अब चाहे इसका मतलब जो भी हो। हम जानते हैं कि दुश्मन भयभीत है। यह होना भी चाहिए।' खुफिया रिपोर्टो के मुताबिक आइएस आतंकियों को शहर के चारों ओर तैनात कर रहा है। वारेन के मुताबिक सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) और सीरिया-अरब गठबंधन के लड़ाके शहर को पूरब और पश्चिम दिशा की ओर से घेर रहे हैं।

इसे देखते हुए आइएस रक्का को बचाने की जुगत में जुट गया है। एसडीएफ के प्रवक्ता ताजिर कोबानी ने पिछले हफ्ते ही रक्का को आतंकियों के चंगुल से आजाद कराने के लिए अंतिम अभियान चलाने की घोषणा की थी।रक्का सीरिया के उत्तर-पश्चिम हिस्से में स्थित है। यह आइएस का प्रमुख ठिकाना है। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि आइएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी इसी शहर में है या फरार हो चुका है।

इस्लामिक स्टेट से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

सीरिया से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करेंं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.