Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर आईएस का कब्जा

आतंकी संगठन आईएस ने ऑडियो संदेश के जरिए दावा किया है कि उसने ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर कब्जा कर लिया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 10:42 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 10:42 AM (IST)
अफगानिस्तान में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर आईएस का कब्जा
अफगानिस्तान में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर आईएस का कब्जा

काबुल (एजेंसी)। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ओसामा बिन लादेन के छिपने के ठिकाने पर कब्जा करने का दावा किया है। यह ठिकाना अफगानिस्तान की तोरा बोरा की पहाड़ियों में है। आईएस ने एक ऑडियो संदेश जारी कर यह दावा किया है।

loksabha election banner

आईएस ने अपने रेडियो स्टेशन खिलाफत पर पश्तों भाषा में संदेश प्रसारित किया कि पहाडी पर उसका काला झंडा लहरा रहा है। आईएस ने यहां के कई जिलों पर भी कब्जा करने का दावा किया और यहां से पलायन कर गए ग्रामीणों से लौटने की अपील की। अफगान अधिकारियों ने हाल में तोरा बोरा पर नियंत्रण को लेकर आईएस और तालिबान के बीच टकराव की बात कही थी। हालांकि उन्होंने इस पर आईएस के नियंत्रण की पुष्टि नहीं की।

उल्लेखनीय है कि तोरा बोरा की पहा़ि़डयों में कई गुफाएं हैं, जिनका इस्तेमाल वर्ष 2001 में ओसामा के नेतृत्व में अल कायदा के आतंकियों ने अमेरिकी सेनाओं से बचने के लिए किया था।

आईएस में शामिल होने जा रहा शख्स गिरफ्तार

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने सिडनी हवाई अड्डे पर एक शख्स को कथित रूप से सीरिया जाने के आरोप में गिरफ्तार किया। 22 वषर्षीय यह शख्स आईएस में शामिल होने के लिए सीरिया जा रहा था। पुलिस बीते पांच महीने से उसकी निगरानी कर रही थी।

यह भी पढ़ें: भारत में सक्रिय रहे अरमार को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया 

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने दो ISIS लीडर्स के रासायनिक हथियार बनाने पर लगाई रोक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.