Move to Jagran APP

अमेरिका के बाद अब फ्रांस में आइएस का 'लोन वुल्फ अटैक'

25 साल के हमलावर ने सोमवार देर शाम पेरिस के पास एक दंपती की धारदार हथियार से हत्या कर दी। मृतक पति-पत्नी पुलिस महकमे में कार्यरत थे।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2016 12:39 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2016 06:43 AM (IST)
अमेरिका के बाद अब फ्रांस में आइएस का 'लोन वुल्फ अटैक'

पेरिस, एएफपी/रायटर : अमेरिका के ऑरलैंडो के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने फ्रांस की राजधानी में 'लोन वुल्फ अटैक' को अंजाम दिया है। 25 साल के हमलावर ने सोमवार देर शाम पेरिस के पास एक दंपती की धारदार हथियार से हत्या कर दी। मृतक पति-पत्नी पुलिस महकमे में कार्यरत थे। नाटकीय अभियान के बाद पुलिस के विशेष दल ने हमलावर लारोसी अबाला को भी मार गिराया।

loksabha election banner

US:वालमार्ट स्टोर में गोलीबारी करने वाला शूटर ढेर, सभी बंधक सुरक्षित

उल्लेखनीय है कि किसी आतंकी संगठन की विचारधारा से प्रभावित होकर कोई व्यक्ति जब बिना किसी मदद के अकेले घटना को अंजाम देता है तो उसे लोन वुल्फ अटैक कहते हैं।

अपनी न्यूज एजेंसी अमाक के जरिए आइएस ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। शनिवार को ऑरलैंडो में गोलीबारी के बाद भी आतंकी संगठन ने इसी तरह जिम्मेदारी ली थी।

फ्रांसीसी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता पियरे हेनरी ब्रांडेट ने बताया कि हमलावर ने पेरिस के उपनगर मैगननविले स्थित आवास के बाहर 42 साल के पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी। इसके बाद वह उनके घर में घुस गया और उनकी पत्नी व बच्चे को बंधक बना लिया।

ये भी पढ़ेंः दुनिया के लिए बड़ी चुनौती बना अकेला आतंकी

अधिकारियों से बातचीत के दौरान हमलावर ने अपना संबंध आइएस के साथ बताया। बातचीत विफल रहने के बाद अधिकारी जब घर में घुसे तो पुलिस अधिकारी की पत्नी का शव मिला। इसके बाद हमलावर को पुलिस ने मार गिराया। दंपती का तीन साल का बच्चा सुरक्षित, लेकिन सदमे में है। दंपती की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है।

सामने आई चूक

जांच से जुड़े सूत्रों के अनुसार हमलावर लारोसी अबाला को कट्टरपंथियों को पाकिस्तान जाने में मदद करने के जुर्म में 2013 में तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी। एक व्यक्ति के देश छोड़कर सीरिया जाने के मामले में भी उसका नाम सामने आया था। लेकिन, उसे खतरा कभी नहीं माना गया। इसी तरह की चूक एफबीआइ ने ऑरलैंडो में गोलियां बरसाने वाले उमर मतीन के मामले में की थी।

ये भी पढ़ेंः समलैंगिक था ऑरलैंडो में गोलीबारी करने वाला उमर मतीन!

ओलांद ने बताया आतंकी हमला

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने हमले के बाद उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि यह एक आतंकी हमला है। यह घटना ऐसे वक्त में अंजाम दी गई है जब फ्रांस में यूरो फुटबॉल कप चल रहा है। आइएस की ओर से इस आयोजन को निशाना बनाने की आशंका कई देशों की खुफिया एजेंसियां जता चुकी हैं। नवंबर में पेरिस में आइएस के हमलों के बाद से फ्रांस हाई अलर्ट पर भी है।

यूरो कप भी था निशाना

पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद हमलावर ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर यूरो फुटबॉल कप पर भी हमले की धमकी दी थी। मुसलमानों से पुलिस, पत्रकारों, महत्वपूर्ण व्यक्तियों को निशाना बनाने की अपील करते हुए कि उसने यूरो को कब्रिस्तान में बदलने की धमकी दी थी।

आतंकवादी मामलों के विशेषज्ञ डेविड थॉमसन के हवाले से रेडियो फ्रांस इंटरनेशनल ने बताया है कि 13 मिनट का यह वीडियो पुलिसकर्मी के घर में फिल्माया गया था। उसने पुलिसकर्मी दंपती की तस्वीर भी पोस्ट की थी। स्थानीय समयानुसार सोमवार रात के करीब नौ बजे पोस्ट किया गया वीडियो कुछ देर बाद हटा लिया गया।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.