Move to Jagran APP

सीरिया के तेल क्षेत्र पर आइएस का कब्जा

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने सीरिया सरकार के कब्जे वाले आखिरी प्रमुख तेल क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। सीरिया में आइएस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए फ्रांस ने वहां टोही विमान भेजने का फैसला किया है और वह जल्द हवाई हमले कर सकता है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2015 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2015 08:06 PM (IST)
सीरिया के तेल क्षेत्र पर आइएस का कब्जा

अम्मान । आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने सीरिया सरकार के कब्जे वाले आखिरी प्रमुख तेल क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। सीरिया में आइएस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए फ्रांस ने वहां टोही विमान भेजने का फैसला किया है और वह जल्द हवाई हमले कर सकता है।

loksabha election banner

ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन ने बताया कि सीरिया में जाजल तेल क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। होम्स शहर के पूर्व में सीरियाई सेना और आइएस में लड़ाई हुई। सोशल मीडिया पर टिप्पणीकारों ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों में लड़ाई तेज हुई और रविवार को आइएस ने तेल क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया। हालांकि सीरियाई सेना ने कहा कि हमले को विफल कर दिया लेकिन उसने जाजल के बारे में कुछ नहीं बताया।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने सीरिया के ऊपर मंगलवार से टोली विमान भेजने की घोषणा की। ओलांद ने सोमवार को कहा कि हमारे पास सबूत हैं कि सीरिया से कई देशों खासकर फ्रांस में हमले की साजिश रची गई। इसलिए मंगलवार से सीरिया के ऊपर निगरानी उड़ान भरे जाएंगे जिसके बाद हम आइएस के खिलाफ हवाई हमले पर विचार करेंगे। फ्रांस आइएस के खिलाफ इराक में विमान हमले में शामिल है। लेकिन सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की स्थिति मजबूत होने की आशंका से वह सीरिया में हवाई हमले से अलग था। ओलांद ने यह भी कहा कि सीरिया में जमीनी हमले के लिए में फ्रांस सेना नहीं भेजेगा।

अमेरिका ने किए 21 हवाई हमले

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इराक और सीरिया में आइएस के ठिकानों पर 21 हवाई हमले किए। अमेरिकी सैन्य कमान ने बताया कि इराक के फल्लुजा के नजदीक पांच और अन्य छह शहरों के पास 12 हमलों को अंजाम दिया गया। इसी तरह सीरिया में भी आइएस ठिकानों को लक्ष्य कर हमले किए गए। इसके अलावा इराक ने पहली बार एफ-16 विमानों से आइएस के ठिकानों को निशाना बनाया।

आतंक से मुकाबले को हथियार

रूस ने कहा है कि आतंकवाद से मुकाबले के लिए उसने सीरिया को सैन्य साजोसामान दिए। रूस के विदेश मंत्री सर्जेइ लावरोव ने अमेरिकी समकक्ष जॉन केरी से टेलीफोन पर कहा कि सीरिया में सैन्य अभियान में रूस के शामिल होने पर अभी कुछ कहना अपरिपक्व होगा।

अल शबाब ने अफ्रीकी यूनियन से छीना एक और शहर

आतंकी संगठन अल शबाब ने रविवार को अफ्रीकी यूनियन की सेना के हटने के बाद मध्य सोमालिया में बुकदा शहर पर कब्जा जमा लिया। करीब एक महीना पहले सेना ने इस शहर को आतंकी संगठन से मुक्त कराया था। सोमालिया के एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि सेना किसी अन्य जगह अभियान में लिए शहर से गई थी। इसके अलावा आतंकी संगठन ने पिछले दो दिनों में अल सालिंदी और कुंतुवारे शहरों पर कब्जा कर लिया था।

अल शबाब ने अफ्रीकी यूनियन से छीना एक और शहर

मुस्लिम संगठन ने आइएस के खिलाफ अभियान छेड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.