Move to Jagran APP

आईएस के गढ़ फालुजा पर इराकी सेना की पकड़ मजबूत

इराकी सेना ने आईएस के गढ़ फालुजा पर पकड़ मजबूत करने के साथ ही मोसुल में भी बढ़त बना ली है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2016 08:33 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2016 08:56 PM (IST)
आईएस के गढ़ फालुजा पर इराकी सेना की पकड़ मजबूत

बगदाद (प्रेेट्र)। इराकी सेना ने आईएस के गढ़ फालुजा पर पकड़ मजबूत करने के साथ ही मोसुल में भी बढ़त बना ली है। सेना ने आईएस के कब्जे से कुछ इलाकों को मुक्त भी करा लिया है। इस बीच, अमेरिका की अगुआई वाले गठबंधन ने भी आईएस के खिलाफ कई मोर्चों पर हमले तेज कर दिए हैं।

loksabha election banner

शिन्हुआ ने सुरक्षा सूत्र के हवाले से बताया कि अमेरिकी गठबंधन के हवाई हमले की मदद से इराकी सेना फरात नदी के पश्चिमी इलाके पर रविवार तड़के दोबारा नियंत्रण पा लिया। यह नदी बगदाद से 50 किमी दूर पश्चिमी फालुजा से गुजरती है। पश्चिमी फालुजा के फलाहत इलाके पर कब्जे से पहले सेना की आईएस आतंकियों के साथ भीषण लड़ाई हुई।

उन्होंने कहा कि सेना अपनी बढ़त को जारी रखेगी और आतंकवादियों के कब्जे वाले अल-हलब्सा की ओर बढ़ेगी। वहीं पूर्वी फालुजा की तरफ से आगे बढ़ रहे सुरक्षा बलों और मित्र सेना ने अल-सुबयहट को मुक्त करा दिया है। इस दौरान हुई लड़ाई में 13 आतंकी मारे गए।

मोसुल के दक्षिण में भी सेना को आईएस के खिलाफ बढ़त मिली है। अभियान से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इराकी सेना हज अली गांव की ओर बढ़ गई है। इस राह में हज अली से सटे खरैब जब्र गांव पर दोबारा कब्जा पा लिया गया है। शुरू में आतंकवादियों के विरोध का सामना करना पड़ा लेकिन जब उन्होंने सेना को देखा तो वे भाग खड़े हुए। हज अली दजला नदी के पूर्वी किनारे पर है। इसके सामने आईएस का गढ़ कयारा है। भविष्य में मोसुल पर कब्जा पाने के लिए यह स्थान अहम साबित होगा। मोसुल पर आईएस ने दो साल पहले कब्जा कर लिया था।

पढ़ेंः ISIS इराक और सीरिया में खो चुका है अपना बहुत बड़ा क्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.