Move to Jagran APP

मोसुल से होगा IS का सफाया, अक्टूबर के अंत में शुरू होगा अभियान

आतंकी संगठन आईएस के चुंगल से मोसुल को मुक्त कराने का अभियान अक्टूबर में शुरू किया जाएगा।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2016 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2016 03:11 PM (IST)
मोसुल से होगा IS का सफाया, अक्टूबर के अंत में शुरू होगा अभियान

न्यूयॉर्क (रॉयटर)। मोसुल को इस्लामिक स्टेट के चंगुल से मुक्त कराने का अभियान अक्टूबर के अंत में शुरू किया जाएगा। इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी ने मोसुल से सौ किमी दक्षिण में स्थित शिरकत से आइएस आतंकियों को खदेड़ने के लिए सैन्य अभियान चलाने की घोषणा भी कर दी है।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोसुल के पुनर्निर्माण के लिए संसद से अतिरिक्त आर्थिक मदद की अपील की बात कही है। अमेरिकी सेना के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने बताया कि मोसुल से आइएस को खदेड़ने के लिए इराकी सुरक्षाबल अक्टूबर में पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।


पढ़ें- पेशावर: हमले में मारे गए तीन पाकिस्तानी सैनिक, IS ने ली जिम्मेदारी

राजनीतिक फैसला होने के कारण सैन्य अभियान शुरू करने की तिथि इराकी प्रधानमंत्री मुकर्रर करेंगे। वह अमेरिका के यूरोपीय सहयोगियों से इस मसले पर विचार विमर्श करेंगे। उधर न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति ओबामा ने आब्दी से मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'मोसुल एक बड़ा शहर है। आइएस ने वहां खुद को पूरी तरह से स्थापित कर लिया है। आतंकियों को मोसुल शहर से खदेड़ना चुनौतीपूर्ण होगा।' इराकी प्रधानमंत्री ने कुछ महीनों में आइएस को शहर से खदेड़ने की उम्मीद जताई है। आतंकी संगठन ने जून, 2014 में शहर पर कब्जा किया था।

पढ़ें- यूएन की गुडविल एंबेसडर नादिया बोलीं- वेे जैसा चाहते थे मेरा इस्तेमाल करते थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.