Move to Jagran APP

मोसुल में सेना ने 40 लाख पत्र गिराकर जनता के प्रति जताया सहानुभूति और समर्थन

अभियान को कुर्द, शिया, कबायली लड़ाकों और अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का भी समर्थन हासिल है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 23 Dec 2016 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 23 Dec 2016 09:56 PM (IST)
मोसुल में सेना ने 40 लाख पत्र गिराकर जनता के प्रति जताया सहानुभूति और समर्थन

वाशिंगटन, एएफपी। इराकी वायु सेना ने मोसुल में 40 लाख पत्र गिराए हैं। अमेरिकी नीत गठबंधन के अनुसार इन पत्रों में मोसुल के निवासियों के साथ 'सहानुभूति और समर्थन' जताया गया है। इस शहर से आइएस आतंकियों को खदेड़ने के लिए इराकी सेना 17 अक्टूबर से अभियान चला रही है। अभियान को कुर्द, शिया, कबायली लड़ाकों और अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का भी समर्थन हासिल है।

loksabha election banner

गठबंधन सेना ने गुरुवार को बताया कि सैन्य अभियान शुरू होने के बाद इंस्टीट्यूट फॉर वार एंड पीस रिपोर्टिंग ने 'लेटर्स टू मोसुल' नाम के अभियान की शुरुआत की थी। इसी अभियान के तहत मोसुल के निवासियों के लिए सहानुभूति और समर्थन से भरे ये पत्र इराक के लोगों ने लिखे थे। इस पहल से इराक के लोगों ने दो वर्षो से अधिक समय से आइएस के कब्जे वाले शहर मोसुल के निवासियों को आश्र्वस्त किया है कि उन्हें भूलाया नहीं गया है। देश के अन्य हिस्सों के लोग उनके साथ खड़े हैं।

वे आइएस के हारने के बाद उनका फिर से स्वागत करने का इंतजार कर रहे हैं। गठबंधन के अनुसार एक पत्र में लिखा था, 'हमारे प्रिय लोग..हम हर चीज में आपके साथ हैं। हमारा दिल आपके साथ है। हमें एहसास है कि आपको ठंड, भूख और संघर्ष भरे दिनों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन, आपको धैर्य रखना चाहिए और यह सोचना चाहिए कि जीत करीब है।'

गौरतलब है कि मोसुल इराक में आइएस का सबसे बड़ा गढ़ है। यहां से आतंकियों को खदेड़ने के अभियान में करीब एक लाख सैनिक शामिल हैं। सेना पूर्वी मोसुल में दाखिल भी हो चुकी है। हालांकि उसके आगे बढ़ने की रफ्तार बेहद धीमी है। सैन्य अभियान के बाद पलायन में तेजी आने के बावजूद शहर में करीब 10 लाख लोगों के फंसे होने का अनुमान है।

पढ़ेंः सीरिया में तुर्की की बमबारी से 88 नागरिकों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.